Tue. Dec 10th, 2019

Rajasthan

ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा चलाए जा रहे डायमंड प्रोजेक्ट ऑफ डायबिटिज़ मैनेजमेंट के चैथे ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन मनमोहिनीवन के ग्लोबल ऑडीटोरियम में किया गया। इस मौके पर ब्रह्माकुमारीज़ के मेडिकल प्रभाग के कार्यकारी सचिव डॉ. बनारसीलाल शाह, ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रताप मिढ़ा, प्रोजेक्ट के संयोजक एवं ग्लोबल हॉस्पिटल के मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रीमंत साहू, गुजरात के भावनगर से आई सबज़ोन प्रभारी बीके तृप्ति समेत आंध्रप्रदेश से आई डॉ. शांति ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

इस मौके पर डॉ प्रताप मिढ़ा ने कहा की आध्यात्मिक ज्ञान की कमी की वजह से हम अपनी इन्द्रियों को नियंत्रित नहीं कर पाते है वही डॉ बनारसीलाल शाह ने बताया की मधुमेह लाइफस्टाइल से जुडी बीमारी है तो उसे लाइफस्टाइल को सुधारकर ही ठीक किया जा सकता है. आगे डॉ श्रीमंत साहू ने मानसिक तनाव को मधुमेह का सबसे बड़ा कारण बताया.

14 अगस्त तक चलने वाले इस ट्रेनिंग के दौरान प्रतिभागियों को आध्यात्मिक ज्ञान, राजयोग मेडिटेशन, एक्सरसाइज, डाइट आदि के बारे में विशेष विशेषज्ञों द्वारा गहराई से बताया जाएगा साथ ही खान पान से डायबिटिज को कैसे नियंत्रित करे इसकी ट्रेनिंग कराई जाएगी. पिछली ट्रेनिंग में कई डायबिटिक मरीजों में आश्चर्यजनक परिवर्तन आया था, उनका सुगर लेवल केवल इ सप्ताह में आधा रह गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *