Wed. Oct 28th, 2020

Jharkhand

झारखंड के साहेबगंज में अधिवक्ताओं के लिये सकारात्मक चिंतन एवं तनाव मुक्त जीवन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें कोलकाता से आयीं राजयोग शिक्षिका बीके पिंकी ने कहा कि हमें समय प्रति समय मन के विचारों को शांत करने का पुरूषार्थ जरूर करना चाहिये क्योंकि जितना मन शांत होगा उतना अधिक हम खुश रहेगें, इस दौरान उन्होंने कुछ मनोरंजक एक्टिविटीज भी कराई जिसका सभी ने लाभ लिया।
इस दौरान राजयोग शिक्षिका बीके बिंदु एवं बीके संतोष के अलावा अन्य बीके सदस्य मौजूद थे।
इसीक्रम में सेंट जेवियर्स स्कूल में कक्षा नवीं से बारहवीं तक के छात्र – छात्राओं के लिये यह कार्यशाला आयोजित की गई जहां बीके पिंकी ने स्वस्थ और खुशनुमा जीवन बनाने की विधियां बताते हुये कहा कि राजयोग के अभ्यास से हमारा मनोबल बढ़ता है जिससे हम जीवन में आने वाली परिस्थितियों पर विजयी बन सकते हैं, इसके साथ ही उन्होंने कामेंट्री द्वारा राजयोग का अभ्यास कराया। इस दौरान बीके संतोष ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया और मन की एकाग्रता को बनाये रखने के लिये व्हाट्सअप,फेसबुक, इंटरनेट का कम से कम यूज करने की सलाह दी, इस कार्यशाला का लाभ तीन छात्र – छात्राओं एवं चौरासी शिक्षकों ने लिया, इस दौरान एक हवन कुंड बनाया गया था जिसमें सभी ने अपनी जीवन की एक – एक कमजोरी उसमें डालकर स्वाहा की।
कार्यशाला में हुये अनुभवों को बच्चों ने सभी के साथ साझा किया, अंत में प्रिंसपल हिलय डिसूला एवं शिक्षिका एस. श्रीवास्तव ने बीके पिंकी का आभार माना और इस प्रकार के आयोजन दोबारा करने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *