Sat. Oct 24th, 2020

Rajasthan

राजस्थान में तंबाकू सेवन से हो रही मौतों को लेकर चिंतित राज्य सरकार ने अपनी कमर कस ली है। इसके लिए ब्रह्माकुमारीज संस्था के मोडिकल प्रभाग तथा राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आबू रोड के शांतिवन में तंबाकू मुक्ति एवं परामर्श के लिए समस्त राजस्थान के स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 3 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

प्रतिवर्ष राजस्थान में 72 हजार मौतें केवल तम्बाकू सेवन से होती है। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। खासकर जिन इलाकों में लोगों में जागृति नहीं है वहॉं स्थिति और भयावह है।
इसकी रोकथाम के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मनमोहिनीवन में आयोजित प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन एनटीसीपी के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. एस एन धोलपुरिया ब्रह्माकुमारीज संस्था के महासचिव बीके निर्वेर, ज्ञान सरोवर की निदेशिका डॉ. निर्मला, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुशील परमार, मेडिकल प्रभाग के सचिव डॉ. बनारसी लाल शाह, ग्लोबल हास्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ. प्रताप मिडढा के साथ मुम्बई से आये नशामुक्ति कैम्पेन के प्रशिक्षक डॉ सचिन परब समेत कई अतिथियों की उपस्थिति में किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पूरे प्रदेश के सभी जिलों के एनटीपीसी के अधिकारी, आशा सहयोगी, उपचिकित्साधिकारी समेत 400 स्वास्थ्यकर्मियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *