Fri. Oct 23rd, 2020

21st Anniversary Celebrated by the Bhangrotu Seva Kendra

हिमाचल प्रदेश के भंगरोटू स्थित सेवाकेंद्र की 21 वीं वर्षगांठ पर आयोजित भव्य क्रार्यक्रम का शुभारंभ एस.डी.एम डॉ. संजीव धीमान, व्यपार मंडल के प्रधान अमृतपाल, पंजाब जोन के निदेशक बीके अमीरचंद, मंडी सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शीला, कुल्लू सेवाकेंद्र प्रभारी बीके किरण, पालमपुर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके प्रेम समेत संस्थान के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति में हुआ।

मुख्य अतिथि के तौर पर आये डॉ. संजीव धीमान ने अपनी इच्छाओं को नियंत्रण में रखने पर बल दिया। बीके अमीरचंद का कहना था कि यही वो समय है जब पाप का विनाश होता है और सत्य धर्म की स्थापना होती है।

कार्यक्रम से पूर्व शहर में चैतन्य देवियों से सजी भव्य शोभा यात्रा निकाली गयी,जिसे बीके अमीरचंद बीके शीला ने शिवध्वज दिखाकर रवानगी दी।

21 जून साल का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी इंसान को लंबा स्वस्थ जीवन देता है इसलिए इसी दिन को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में चुना गया और योग दिवस को घोषित करने के बाद भारत सहित पूरी दुनिया के लोग योग के फायदों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं फिर चाहे किसी देश का सरहद हो या समंदर, कहीं बारीश हो या धूप, लेकिन इस उत्सव के जश्न में लोगों में इस पूरे मास उत्साह देखने को मिला।

दुनिया भर में लोग इस बात को स्वीकार करते हैं कि इस भागमभाग भरी ज़िंदगी में योग तनाव से मुक्ति का आसान साधन है लेकिन सिर्फ प्राणायाम या आसन करने से ही तनाव को दूर नहीं किया जा सकता है बल्कि उसके लिए राजयोग को जीवन में शामिल करना जरूरी है जिसकी जागृति के लिए तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भी ब्रहाकुमारीज संस्थान के सदस्यों की लगातार यही कोशिश रही कि लोगों को शारीरिक योगासन प्राणायाम सिखाने के साथ साथ योगों में सर्व श्रेष्ठ योग राजयोग के बारे में भी जानकारी दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *