Wed. Oct 21st, 2020

सोने की चिड़िया कहे जाने वाले भारत देश को पुनः स्वर्णिम भारत बनाने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान के युवा प्रभाग द्वारा राष्ट्रीय अभियान का आगाज अहमदाबाद के दीनदयाल आडिटोरियम से हो गया। मूल्यनिष्ठ प्रदर्शनी से विशेष बनाये गये अभियान बस को गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल, युवा प्रभाग की अध्यक्षा तथा संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, गुजरात जोन की निदेशिका बीके सरला, युवा प्रभाग की राष्ट्रीय संयोजिका बीके चंद्रिका, नीति आयोग के उपाध्यक्ष नरहरी अमीन, बालीवुड एक्टर तथा मॉडल उपेन पटेल , अडानी ग्रुप के निदेशक प्रण अडानी, समेत कई ख्यातनाम हस्तियों ने हरि झण्डी दिखाकर बस को रवानगी दी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संस्था के अस्सी वे वर्ष पर अपने सम्बोधन में ब्रह्माकुमारीज संस्थान से जुड़े युवाओं को अहम जिम्मेदारी देते हुए कहा था कि 2022 तक नये भारत निर्माण में अपना योगदान दें।

इसी लक्ष्य को आगे बढ़ाते हुए संस्थान के युवा प्रभाग ने राष्ट्रीय अभियान का आगज कर दिया है। इसके लिए प्रेरणादायी चित्रों से सजी और विशेष आकार में बनायी गयी बस एक नये भारत निर्माण की जागरुकता के लिए है। जिसमें मूल्यनिष्ठ युवाओं का दल पूरे 1095 दिनों तक देश के कोने कोने में स्वच्छता, साक्षरता, नशामुक्ति, नारी सशक्तिकरण समेत कई सामाजिक कुरीतियों से मुक्ति के लिए जागरुक करेगा। क्योंकि जागरुकता ही एक ऐसा शस्त्र है जिससे लोगों की जिन्दगी में आन्तरिक बदलाव ला सकता है। ये वे युवा है जिन्होंने राजयोग और आध्यात्मिक ज्ञान के जरिये अपने जीवन समाज में उदाहरण मूर्त बनाया है।

अभियान के तहत आने वाले स्थानों के लिए बकायदा रूप मैप तैयार किया गया है, जिसके तहत प्रतिदिन स्कूल, कॉलेज, नहरू युवाकेंद्र, ग्राम पंचायत, रोटरी क्लब समेत तमाम स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचने का प्रयास होगा।