Wed. Oct 21st, 2020

Message of “World Peace” echoed from the ramparts of Red Fort on International Yoga Day

तीसरे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर दुनिया भर में करोड़ों लोगों ने योग दिवस मनाया। इसी उपलक्ष्य में योग और राजयोग द्वारा जीवन में सम्पूर्ण विकास के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान तथा आयुष मंत्रालय के संयुक्त तत्वाधान में लाल किला मैदान में विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों लोगो ने योग और राजयोग के जरिये विश्व शांति वासुधेव कुटुम्बकम की कामना की। इसके साथ सम्पूर्ण विश्व में जीवन में योग शामिल करने के लिए प्रेरित किया।

ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी की अध्यक्षता में आयोजित हुए इस योग सभा में लोकसभा सांसद साक्षी महाराज, यहूदी समाज के .आई. मालेकर, बहाई धर्म के नेशनल ट्रस्टी डॉ. .के. मर्चेन्ट, ईसाई धर्म के डॉ. फादर जोन्स, हुसैन मेमोरियल सोसाईटी के अध्यक्ष दिलदार हुसैन बेग एवं सी.बी.आई के पूर्व निदेशक डी.आर कार्तीकेयन ने मुख्य रूप से उपस्थित होकर योग की विभिन्न विधाओं और योग की उपयोगिता विषय पर अपने विचार व्यक्त किए।

योगियों की इस सभा को संबोधित करते हुए राजयोगिनी दादी जानकी ने अपने आर्शीवचन में कहा कि योग वह है जिसमेंमैं कौनअर्थात अपने को पहचान कर अपने पिता परमात्मा से सम्बंध जोड़ना है। संस्थान के अतिरिक्त महासचिव बीके ब्रजमोहन ने राजयोग को मन और कर्मेन्द्रियों को शांत और शक्तिशाली बनाने का माध्यम बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *