Sat. Oct 24th, 2020

The Launch of a nine-day Clean Society Healthy Society campaign

दिल्ली के रेडिसन ब्लू होटल में क्लीन सोसायटी हेल्दी सोसायटी विषय पर 9 दिवसीय अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान का उदघाटन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलौत, दिल्ली के स्वास्थ्य, उद्योग, उर्जा एवं शहरी विकासमंत्री सत्येन्द्र जैन, ब्रह्माकुमारीज संस्थाके अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, समाज सेवा प्रभाग के अध्यक्ष बीके अमीरचन्द, खानपुर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके आशा, पश्चित विहार सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके सुषमा समेत कई विशिष्ट अतिथियों के कर कमलों से किया गया।

स्वच्छ समाज से स्वस्थ समाज बनता है। यह हर किसी को अच्छी तरह पता है। परन्तु आज के भागमभाग की जिन्दगी में व्यक्ति ना तो स्वच्छता के बारे में सोचता है और नाही स्वस्थता के बारे में विचार करता है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने इसके प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए नौ दिवसीय अभियान का आयोजन किया। जिसमें बतौर मुख्यातिथि आये भारत सरकार के केन्द्रिमंत्री थावर चन्द्र गहलौत ने कहा कि आन्तरिक और बाहरी स्वच्छता से मन, बुद्धि और आत्मा का विकास होता है। यह ब्रह्माकुमारीज के राजयेग में शामिल है।

इसके साथ ही दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सत्येन्द्र जैन ने इसपर सहमति जताते हुए कहा कि स्वच्छता ही स्वच्छ और स्वस्थ समाज की जड़ है। इसलिए इसे प्रमुखता से जीवन में उतारने का प्रयास करना

जब बात स्वच्छता की आये तो राजयेग ही एक ऐसा माध्यम है जिससे मन की स्वच्छता को अपनाया जा सकता है। यह कहना था बीके बृजमोहन का। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे अन्दर और बाहर स्वच्छ रहने के लिए राजयोग का जीवन का हिस्सा बनायें।

कार्यक्रम में सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके सुषमा ने भी अपने अपने विचार व्यक्त करते हुए राजयोग को जीवन में शामिल करने की अपील की। यह अभियान नोएडा, गुरुग्राम तथा फरीदाबाद में नौ दिनों तक लोगों में स्वच्छता और स्वस्थता के साथ नशामुक्ति के लिए लोगों को जागरुक करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *