Tue. Jun 15th, 2021

World Environment Day

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए पर्यावरण दिवस पर देशभर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में वृक्षारोपण कर उसकी हिफाजत करने का संकल्प कराया गया। जिसके अन्तर्गत रायपुर के शांति सरोवर रिट्रीट सेंटर में प्रधान मुख्य वन संरक्षक प्रकाश चंद्र पांणे और क्षेत्रीय निदेशिका बीके कमला, चौबे कॉलोनी सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सविता समेत अन्य सदस्यों ने वृक्षारोपण किया..वहीं बात करें आसाम की तो गुवाहाटी सबज़ोन प्रभारी बीके शीला समेत अन्य सदस्यों ने पौधे लगाकर एन्वायरमेंट डे मनाया..वहीं अगली तरस्वीर त्रिपुरा के अगरतला स्थित ज्ञानोदय भवन की है जहां वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके कबिता, बीके मणिका, बीके अशोक, बीके सुमित समेत अन्य सदस्यों ने प्लांटेशन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।
इसी तरह आगे यूपी की बात करें तो आगरा के शास्त्रीपुरम सेवाकेंद्र प्रभारी बीके मधु के नेतृत्व में दंत विशेषज्ञ डॉ. अनुराग, शू फैक्ट्री मैनेजर भरत, ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संगठित मंत्री नरेश कुमार सक्सेना ने कई पौधे लगाए और प्लास्टिक का उपयोग भी कम से कम करने की सलाह दी वहीं फिरोज़ाबाद के रामनगर, लालई, दौलतपुर, खैरगढ़ समेत अनेक स्थानों पर सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सरिता के नेतृत्व में खण्ड विकास कार्यालय से अरविंद आर्य की मौजूदगी में 50 से अधिक पौधे रोपे गए और 200 घरों के गमलों में भी सेवाकेंद्र से जुड़े लोगों ने पौधारोपण किया इसी तरह प्रयागराज के सोरांव स्थित ज्ञान सूर्य संग्रहालय के बीके सुमिता, बीके निधि, बीके अरूणा समेत अन्य दस्यों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और वृक्षारोपण कर अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित किया..
राजस्थान के जालौर, हरियाणा के कादमा और छत्तीसगढ़ के टिकरापारा की हैं जिसमें जालौर में आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में कृषि विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर फुलारामजी, प्लांट प्रोटेक्शन के वैज्ञानिक डॉ. प्रकाश वंद्र यादव, जालौर विकास समिति के सचिव चार्टर्ड अकाउंटेंट मोहन पाराशर, ग्राम विकास प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके सुमंत और बीके रंजू ने बाह्य और आंतरिक पर्यावरण को साफ व स्वच्छ बनाने की अपील की जिसके बाद सभी ने पौधे लगाए वहीं कादमा में सेवाकेंद्र प्रभारी बीके वसुधा तो टिकरापारा में सेवाकेंद्र प्रभारी बीके मंजू ने अधिक से अधिक पौधे लगाने और मानसिक प्रदुषण से मुक्त बनने के लिए राजयोग का नियमित रूप से अभ्यास करने का आहवान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *