Wed. Oct 28th, 2020

रशिया के सेंट पीटर्सबर्ग में योगा फेस्टिवल मनाया गया। कंसुलेट ऑफ इंडिया तथा गवर्मेन्ट ऑफ सेंट पीटर्सबर्ग द्वारा यह फेस्टिवल पीटर एण्ड पॉल फोटेर्स ग्राउण्ड में आयोजित किया गया। इस अवसर पर कौंसल ऑफ इंडिया अरुण कुमार शर्मा, सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रह्माकुमारीज़ की डायरेक्टर बीके संतोष, योगा टीचर विवेक तिवारी, कमिटी ऑफ एक्सटर्नल रिलेशन्स ऑफ गवर्मेन्ट के रिप्रेजे़न्टेटिव अलेक्सी वोरोनकोव मुख्य रुप से उपस्थित थे।

इस फेस्टिवल में कई योगा स्कूल्स के योगा शिक्षकों ने मास्टर क्लॉसिस कराई, तो योगा एण्ड हेल्दी लाईफ स्टाईल के लिए मेला लगाया गया, जहाँ आध्यात्मिकता संगीत का प्रदर्शन भी देखने को मिला। फिज़िकल एक्सरसाइज़.. भारत के योग शिक्षक विवेक तिवारी द्वारा कराया गया, जो इस महोत्सव का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया।

योगा फेस्टिवल में ब्रह्माकुमारीज़ ने भी सहभागिता करस्पेस ऑफ साइलेन्स का स्टॉल लगाया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने मेडिटेशन का अभ्यास कर असीम शांति का अनुभव किया।

महोत्सव में लगी लोगों की भीड़ के बीच.. ये बहुत ही शानदार और आकर्षक का केन्द्र था, जहाँ मेडिटेशन म्यूज़िकलोगों को परमात्मा के साथ कनेक्ट करने का माध्यम बनापरमात्मा की याद में तल्लीन लोगों ने शान्ति का गहन अनुभव किया और ये शान्ति की अनुभूति उनकी स्थिरिता को और मज़बूत बना गई।

स्पेस ऑफ साइलेन्स स्टॉल में हज़ारों की संख्या में लोगों ने शिरकत की और शोर के बीच भी शांति का अनुभव किया। कार्यक्रम के दौरान ये देखा गया कि महोत्सव में आने वाले अधिकांश लोग राजयोग में रुचि ले रहे थे तो वहीं दूसरी ओर संस्थान के सदस्यों द्वारा लगाई गई स्प्रीचुअल गेम्स भी लोगों के लिए उपयोगी साबित हुई।

इस अवसर पर बीके संतोष ने योग की परिभाषा को स्पष्ट करते हुए कहा कि योग.. परिवार, समाज राष्ट् के लिए सबसे परिष्कृत साधन है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को योग सीखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *