Tue. Oct 20th, 2020

Talk show on the topic ‘Heart Of Well Being’ at Global Cooperation House in London

लंदन के ग्लोबल कॉपरेशन हाउस में जानकी फाउण्डेशन फार स्प्रिच्युएलिटी इन हैल्थ केयरऔर ब्रह्माकुमारीज़वर्ल्ड स्प्रिच्युअल यूनिवर्सिटी यूके द्वारा द् हार्ट ऑफ वेल बिंग विषय पर एक टॉक शो आयोजित की गई। जिसमें माउण्ट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल एण्ड रीसर्च सेन्टर के मेडिकल डायरेक्टर बीके डॉ. प्रताप मिढ़ा तथा डायटिश्यन एण्ड फिटनेस एडवायज़र बीके डॉ सुजाता राठी ने की शिरकत की।

द् हार्ट ऑफ वेल बिंग थीम के अन्तर्गत लंदन में हॉस्पिटल विद् बिग हॉर्ट विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें लंदन की डॉ. जुलिया ऐडम्स ने डॉ. प्रताप तथा डॉ. सुजाता से बातचीत की।

जूलिया पेशे से एक चिकित्सक है और समग्र स्वास्थ्य देखभाल में विशेष रुचि रखती है। इसलिए जब यह कार्यक्रम आयोजित किया गया तो बातचीत के दौरान कई बातों पर प्रकाश डाला गया, जिससे ये पता पड़ा कि ग्लोबल हॉस्पिटल. एक मरीज़ केन्द्रित अस्पताल है. जहाँ मरीज़ों का शारीरिक रुप से इलाज करने के साथसाथ उनकी मानसिक दुविधाओं को भी समझा जाता है।

बातचीत के दौरान बीके सुजाता ने भी बताया कि माउण्ट आबू बाकि हिल्स स्टेशनस से कॉफी अलग है,, क्योंकि आबू रोड की धरनी पर आते ही किसी भी आम व्यक्ति को आध्यात्मिकता की महसूसता होती है और ग्लोबल हॉस्पिटल के यहॉं स्थित होने की वजह से मरीज़ों पर भी यहॉं के वातावरण का काफी प्रभाव पड़ता है, जो कि उनके लिए लाभदायी है।

इस दौरान बीके सुजाता ने फिटनेस डेमोंट्रेशन दिया, जिसमें सभी उपस्थित लोगों ने भाग लिया और स्वस्थ रहने के तरीके सीखे।

कार्यक्रम में यूरोप सेवाकेन्द्रों की निदेशिका बीके जयंती ने जीवन में आध्यात्मिकता के महत्व पर प्रकाश डाला इसके साथ ही विश्व को स्वयं की आध्यात्मिक शक्तियों द्वारा शांतिपूर्ण बनाने की बात कही।

बीके जयंती ने राजयोगिनी दादी जानकी जिनके नाम पर जानकी फाउण्डेशन का निर्माण किया गया था, उनके द्वारा भेजी गई शुभकामनाओं का वर्णन किया। जिसके बाद बीके डेविड द्वारा खूबसूरत लाइव संगीत और बांसुरी की आवाज़ों पर राजयोगा मेडिटेशन की अनुभूति कराई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *