Thu. Oct 17th, 2019

विश्व में शांति कायम हो इसके लिए रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में विश्व शांति दिवस पर पीटर और पॉल किले में वूमेन आर्गनाइजेशन्स द्वारा भव्य समारोह का आयोजन हुआ जिसका शुभारंभ शांति के प्रतीक सैकड़ों कबूतरों को नील गगन में उड़ा कर किया गया।

द्वितीय यूरेशियन वूमेन्स फोरम के अंतगर्त सेंट पीटर्सबर्ग वूमेन आर्गनाइजेशन्स द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में एमीनेंट गेस्ट कांग्रेस पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, नेशनल पीस फाउंडेशन की अध्यक्ष सारा हार्डर, गेस्ट स्पीकर रशिया फेडरल एसेम्बली की अध्यक्ष वैलेंटाइना माटवेन्को, ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान में सेंट पीटर्सबर्ग की डायरेक्टर बीके संतोष ने सेंट पीटर्सबर्ग वूमेन एलियांस के सदस्य के रूप से मौजूद थे।

इस कार्यक्रम की शुरूआत ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के सदस्यों के द्वारा दी डांस प्रस्तुति और सैकड़ो कबूतर उड़ाकर की गयी उद्घाटन के पश्चात् वैलेंटाइना माटवेन्को ने समाज के निर्माण में वूमेंस के महत्व पर भाषण दिया तो सोनिया गांधी ने राजनीति में महिलाओं के बढ़कर आगे आने का आह्वाहन भी किया वहीं कार्यक्रम के दौरान सोनिया गांधी और बीके संतोष में बातचीत भी हुई।

इस दौरान बीके संतोष से रूसी मीडिया के पत्रकारों ने बातचीत की, बीके संतोष ने विश्व में शांति की स्थापना के लिए अपने वास्तविक गुण शांति और पवित्रता को रेडियेट करते रहने की बात कही और कई लोगों ने उनसे मुलाकात भी की। मुख्य सत्र के दौरान वूमेन ऑर्गनाइजेशन्स की 40 हैड्स ने अपने जीवन और कार्यशैली से शांति को प्रमोट करने की प्रतिज्ञा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *