Mon. Oct 19th, 2020

“Pause for Peace” new campaign and initiative by Brahma Kumaris

केन्या इन दिनों गहरी राजनीतिक संकट और हिंसक प्रर्दशनों के दौर से गुजर रहा है, जिसके कारण वहां के स्थानीय लोग कई मानसिक प्रताढनाओ का शिकार हुए हैं ,इस के चलते ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान ने पहल करते हुए पौज़ फॉर पीस नामक मुहिम चलाई है, जिसके अंतरगत लोगो को राजयोग मेडिटेशन द्वारा गहन शांति की अनुभूति कराई जाती है, जिससे उनके अंदर सहनशक्ति बड़ती है,साथ ही उनके अंदर कई सकारात्मक परिवर्तन आते हैं।
पौज़ फॉर पीस मुहिम की नींव नैरोबी के राजयोगा सेंटर से रखी गयी थी, यहां स्लम एरिया के युवाओं को राजयोग मेडिटेशन द्वारा शांति व खुशी करने का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वे अपने जैसे युवाओं को शांति व खुशी का अनुभव करने के लिए प्रेरित कर सकें ,इस मुहिम के परिणाम काफी सकारात्मक हैं, जिसके चलते केन्या सरकार में लोक सेवा प्रशासन की अध्यक्षा एस्थर वेरिंगा ने सेवाकेंद्र का दौरा किया और राजयोग मेडिटेशन का अनुभव भी किया।
केन्या की राजधानी नैरोबी के डीप सी स्लम, करियोबांगी, कोरोगोचो, किबेरा, पैस्ट्रो आदि कुछ ऐसे क्षेत्र है जहाँ धरना प्रदर्शन दंगे में कई लोगो ने अपनी जानें गवाई थीI यह ब्रह्माकुमारीज़ सदस्यों के लिए एकदम नये स्थान थे जहां वे कभी नहीं गये I चिल्ड्रेन सेक इनिसीएटिव ऐसोसिएशन द्वारा ब्रह्माकुमारीज़ को किबेरा में बाल संरक्षण के लिए आंमत्रित किया गया था I ऐसोसिएशन के 150 वोलिइन्टिर्यस ने शांतिपूर्ण अनुभव के बाद स्कूलों और कॉलेज़ो में जागरूकता लाने के लिए आवश्यक पोस्टर्स और बैनर्स लिए।
इसके पश्चात् पब्लिक हाल में शांति की अनुभूति के लिए 150 पादरी एकत्र हुए, सभी को शांति एवं सदभावन के लिए मेडिटेशन, अध्यात्म और ध्यान के बारे में बताया गया, ब्रह्माकुमारीज संस्था केन्या में शांति, विकास एवं सदभावना के लिए कृत संकल्प हे जो लगातार इस तरह के कार्यक्रम आयेाजित कर लोगों में आन्तरिक विकास के लिए प्रेरित कर रहा है।
इसके तहत कन्ट्री असेम्बली के एक सदस्य की ओर से रोड-शो का आयोजन किया गया था जिसमें ब्रह्माकुमारीज को भी आमंत्रित किया गया, यह ब्रह्माकुमारीज़ के लिए अनोखा अनुभव था दूसरों के साथ मिलकर शांति का संदेश देने का।
वहां के लोकल रेडियो स्टेशन गेटो रेडियो ने भी शांति का संदेश देने के लिए ब्रह्माकुमारीज़ को आंमत्रित किया जिसमें सर्व अफ्रिका रिट्रीट सेंटर की कार्डिनेटर बी.के. दिप्ती ने शांति व अमन लाने के लिए राजनेताओं और आम नागरिक को मिलकर कार्य करने का संदेश देते हुए मेडिटेशन कामेंट्री भी करायी I जिसका काफी संख्या में लोगो ने लाभ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *