Sun. Oct 20th, 2019

Moscow, Russia

रुस की राजधानी मास्को में 5 एनुअल डे ऑफ इंडिया हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यह कार्यक्रम इंडियन नेशनल कल्चरल सेण्टर, इंडियन बिज़नेस अलायंस समेत मोस्को में कई इंडियन कम्पनीज़ के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया था, जिसका मोस्को के गवर्नमेंट के साथ इंडियन एम्बेसी ने भी समर्थन किया। इस मेगा इवेंट में ब्रह्माकुमारीज़ ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुए अपने स्टॉल्स लगाए।

वही गुरु हरी कृष्णा, मोस्को में एम्बेसी ऑफ इंडिया के डिप्टी चीफ जी बालसुब्रमन्यम समेत कई गणमान्य अतिथि उपस्थित थे.

इस मौके पर गुरु हरी कृष्णा, मोस्को में एम्बेसी ऑफ इंडिया के डिप्टी चीफ जी बालसुब्रमन्यम और मास्को में ब्रह्माकुमारीज़ की निदेशिका बीके सुधा समेत कई गणमान्य अतिथि मुख्य रूप से उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने अपने विचार रखते हुए भारत की महिमा और गरिमा का वर्णन किया, वही बीके सुधा ने कहा कि सच्ची स्वतंत्रता तब कहलाई जाएगी, जब वास्तव में हम अपनी कमी कमज़ोरी, व्यसन और बुराइयों से स्वतंत्र बनेंगे। इस इवेंट में कई संस्थानों ने अपने स्टाल्स लगाये थे साथ ही विविध गतिविधियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा अपनी देशभक्ति प्रस्तुत की।

ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा लगाये गए स्टाल्स में रक्षाबंधन के पावन पर्व का आधात्मिक अर्थ बताया गया, साथ ही सभी को पवित्रता और दिव्यता का प्रतिक रक्षासुत्र भी बाँधा गया। इस दौरान सभी विसिटर्स से अपनी किसी कमज़ोरी को छोड़ने की अपील की गई, वहीं राजयोग मेडिटेशन सीखने के लिए सेवाकेंद्र पर आमंत्रित भी किया गया। इस भव्य इवेंट में बच्चों से लेकर वृद्ध तक हर वर्ग के लोग शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *