Tue. Nov 12th, 2019

केन्या में ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा चलाए जा रहे है प्रोजेक्ट ‘पोज़ फॉर पीस‘ के अंतर्गत कई स्थानों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस दौरान संबंधों में सामंजस्यता, सकारात्मक चिंतन, तनाव प्रबंधन तथा तनावमुक्त जीवनशैली आदि विषयों पर लोगों को सम्बोधित किया गया।

2017 में केन्या में आये राजनीतिक संकट के दौरान स्थानीय लोगों में मानसिक संतुलन बनाये रखने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने पहल करते हुए पॉज फॉर पीस नामक मुहिम का शुभारम्भ नैरोबी में किया था, जिसके अंतर्गत लोगों को राजयोग मेडिटेशन द्वारा गहन शांति की अनुभूति कराई गई, साथ ही उनके अंदर सहनशक्ति और सकारात्मक परिवर्तन लाने की कोशिश की गई जिसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आए हैं उसी मुहीम के तहत इस वर्ष भी ब्रह्माकुमारीज द्वारा नैरोबी में स्काई हेल्थकेयर, स्टेंबिक बैंक, बोंडो में जरामोगी ओगिंगा ओडिंगा विश्वविद्यालय, एल्डोरेट में मैट्रो रबर ट्युब्स कंपनी, नाकुरू में मेगा पेपर मील, मोम्बासा में किलिन्दिनी और बहरी के रोटरी क्लब, ठिका के कैपवेल इंडस्ट्री समेत पुरे केन्या में कई संस्थाओं, स्कूलों, कॉलेजों, कंपनीज, बैंक्स और कई स्थानों पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ.

इस मुहीम में अफ्रीका में ब्रह्माकुमारीज की रीजनल कोर्डिनेटर बीके वेदांती, बीके अंजलि, बीके भाविक्षा, वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके दीप्ती, बीके ज्योत्सना, बीके प्रतिभा, बीके उर्वशी, बीके केवल और बीके क्यूरी ने युवाओं को प्रशिक्षण दिया वही बोंडो में स्थित जरामोगी ओगिंगा ओडिंगा विश्वविद्यालय के डिप्टी वाईस चांसलर प्रो. फ्रांसिस ओकिरे और डॉ. डेविड नदेग्वा, एकेडमिक अफेयर्स के रजिस्ट्रार डॉ. वाल्टर अकुनो, किसुमु की काउंटी कमिश्नर पौलिन डोला, मोम्बासा में डिप्टी इंडियन हाई कमिश्नर श्यामसुंदर जैसे कई गणमान्य लोगों से बीके सदस्यों ने मुलाकात की और जीवन में शांति लाने के लिए मेडिटेशन के महत्व के बारे में बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *