Sat. Oct 24th, 2020

BK Ecological Retreat 2017 for Europe and the Middle East in Morganen

जरमनी के मोरिंगन में यूरोप और मिडल ईस्ट के लिए बीके इकोलोजिकल रिट्रीट 2017 आयोजित की गई। देखिए इस पर हमारी एक रीपोर्ट

जरमनी, रशिया, स्कोटलैण्ड, इंगलैण्ड और स्विट्ज़रलैण्ड से आए ब्रह्माकुमारीज़ के सदस्य  मोरिंगन के न्यू रिट्रीट सेन्टर में ग्रीन रिट्रीट के लिए एकत्रित हुए। यहाँ रिट्रीट के पहले दिन सभी ने नेचर के साथ रीलेशन्स के स्प्रीचुअल आस्पेक्ट्स को समर्पित किया, साथ ही तत्वों की प्रकृति पर विचार कर, प्रकृति से संबंधित पहलुओं की जांच की….

वहीं दूसरी ओर रिट्रीट सेन्टर में कुछ सदस्यों का ग्रुप बनाकर, जीवन में स्प्रिचुऐलिटी को शामिल करने पर चर्चा की गई, इन्हीं कुछ मुद्दों की तह तक जाने के लिए सदस्यों ने डीप साइलेन्स की स्थिति में रहकर कई अनुभव किए…. साथ ही नेचर और एलिमेन्ट्स को सतोप्रधान बनाने के लिए उन्हें पोज़िटिव वॉयबेशन्स दिए।

ग्रीन रिट्रीट के दौरान लोगों ने अपने एक्सपीरीएन्सिस सभी के साथ शेयर किए। इसके बाद सभी ने कॉन्ससियसनेस्स और एक्शनस के बीच के फर्क को देखा इन मेम्बर्स ने माइंड और इन्वायरमेंट पर पड़ने वाले अपने एक्शन्स के इम्पैक्टस को भी आबज़र्व किया। …. इनमें से कुछ पार्टीसिपेन्ट्स ने रिट्रीट हॉउस के पास के फोरेस्ट में लॉग वॉक भी की।

प्रकृति के साथ के संबंधों की आध्यात्मिक और व्यावहारिक समझ पर पैनल चर्चा भी आयोजित की गई। जिसमें सिस्टर गोपी ने बीके डेनिस और बीके वेलेरियन से क्लाइमेट चेंज के संदर्भ में कई सवाल पूछे।

ज्ञात हो कि मोरिंगन में इस न्यू रिट्रीट सेन्टर का शुभारम्भ हालही में ही किया गया था, जिसमें जर्मनी की डायरेक्टर बीके सुदेश समेत विदेश में ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की वरिष्ठ बीके बहनों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *