Tue. Jun 15th, 2021

वर्तमान समय तमाम तरह की समस्यायें तेजी से बढ़ रही है। इसमें मन की से सम्बन्धित बीमारियां और चुनौतियां सामने आ रही है। इसे कैसे दूर किया जाये इसके लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान मुम्बई के बोरीवली सेवाकेन्द्र द्वारा मन में उपचार करने की शक्ति विषय पर ऑनलाईन संगोष्ठी का आयेजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुम्बई के सुप्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. हरीश शेटटी, डॉ. विहंग वहिया, बोरीवली सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके दिव्यप्रभा तथा माउट आबू से कोआर्डिनेटर बीके श्रीनिधि शामिल हुए।
सत्र तो था आनलाईन और मौजूद वक्त में तेजी से बढ़ती मानसिक बीमारियों औश्र समस्याओं के निजात के लिए वैसे तो कोई दवाई नहीं है। लेकिन मनोचिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि यदि मन की शक्ति का सही तरीके से उपयोग किया जाये तो निश्चित तौर पर कई आधे से अधिक बीमारियों का इलाज हो सकता है। इसी कड़ी में मुम्बई के प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. हरीश शेटटी ने कहा कि यदि मन की भावनाओं में बहने के बजाए उसकी शक्तियों का उपयोग किया जाये तो हम मुश्किल चुनौतियों का सामना सहज ही कर सकते हैं।
वहीं डॉ. मनोचिकित्सक डॉं. विहंग वाहिया ने कहा कि सैफटी के साथ साहस से हम लड़े तो निश्चित तौर पर हमारी विजय होगी। साथ बोरीवली सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके दिव्य प्रभा ने कहा कि यदि मन में यह डर है कि पता नहीं अगले समय में क्या होगा ऐसे मानसिक परिस्थिति में सकारात्मक सोच और नयी दिशा की जरुरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *