Wed. Oct 28th, 2020

Farmer Empowerment Campaign originated from Rajpark Jaipur

जैविक, शाश्वत और यौगिक खेती को बढ़ावा देने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्था के ग्राम विकास प्रभाग द्वारा पूरे राजस्थान में किसानों के जागरु करने के लिए आयोजित किसान सशक्तिकरण अभियान का जयपुर के राजापार्क से शुभारम्भ हो गया। इस अभियान को राजस्थान के कृषिमंत्री प्रभूलाल सैनी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया। इसमें राजस्थान सरकार के कृषि विभाग का भी सहयोग है।
कृषि मंत्री प्रभूलाल सैनी ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि अभी तक जो खेती होती थी वह रासायनिक थी परंतु अब जो होने जा रहा है वह अद्वितीय है, ग्राम विकास प्रभाग द्वारा यह रथ गांव गांव में जाएगा जिससे किसानों की दशा और दिशा दोनों ही बदल जाएगी उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए यह भी कहा कि शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी मिलने से किसानों के साथ साथ हमारे अधिकारीओं को भी लाभ मिलेगा।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग तथा प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तिगत सलाहकार शकील अहम कुरैशी ने कहा कि भारत सरकार तथा प्रधानमंत्री किसानों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रहे है, भारत सरकार का कृषि मंत्रालय इस अभियान में जितना हो सकेगा मदद करेगा।
इस अवसर पर आत्मा योजना के निदेशक दयाल सिंह चौधरी तथा ग्राम विकास प्रभाग के राष्ट्रीय संयोजक बीके राजू ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रधानमंत्री जी के सपने को साकार करते हुए जैविक और यौगिक खेती के लिए लोगों को प्रेरित करें भाजपा किसान मोर्चा के अध्यक्ष कैलाश चौधरी, कैंसर अवेयरनेस की ब्रांड अम्बेसडर सरोज खान, ग्राम विकास प्रभाग की अध्यक्षा बीके सरला, राजपार्क सबजोन प्रभारी बीके पूनम, जयपुर सबजोन प्रभारी बीके सुषमा, वैशाली नगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके चन्द्रकला समेत कई लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
इस अभियान के अन्तर्गत राजस्थान के गाँव गाँव में किसानो को सशक्त करने के साथ जैविक और शाश्वत यौगिक खेती के प्रति जागरुकता लायी जायेगी। जिससे किसानों में सामाजिक कुरीतियो को समाप्त करने के साथ उनका विकास हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *