Sat. Aug 17th, 2019

Chandrapur, Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं विशेष सहाय विभाग द्वारा चंद्रपुर में 7वें राज्यस्तरीय व्यसनमुक्ति साहित्य सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें ब्रह्माकुमारीज़ संस्था के द्वारा व्यसनमुक्ति के क्षेत्र में की गई सराहनीय सेवाओं के लिए सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व्यसनमुक्ति सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया।

यह पुरस्कार गृह राज्यमंत्री हंसराज अहिर, राज्य वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, समाज कल्याण मंत्री राजकुमार बडोले तथा जेष्ठ समाजसेवी तथा सम्मलेन के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. अभय बंग समेत अन्य कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने ब्रह्माकुमारीज़ के व्यसनमुक्ति अभियान के निदेशक बीके डॉ. सचिन परब, कल्याण सबज़ोन प्रभारी बीके अल्का, बीके कुंदा तथा देगलूर सेवाकेन्द्र की संचालिका सुमंगला समेत अन्य बीके बहनों को सम्मान दिया।

सम्मेलन में ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा व्यसनमुक्ति प्रदर्शनी और लिटरेचर प्रदर्शन का आयोजन किया गया था, जिसका उद्घाटन अभय बंग समेत अन्य महानुभावों ने अपने कर कमलों से किया। इस दौरान बड़ी संख्या में महाविद्यालयों और स्कूलों के विद्यार्थी.. इस साहित्य सम्मेलन का अवलोकन करने पहुंचे, जिन्होंने संस्था की लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

इसी क्रम में व्यसनमुक्ति अभियान से जुड़कर स्वयं का जीवन श्रेष्ठ बनाने के लिए चन्द्रपुर सेवाकेन्द्र द्वारा शहर में रैली का आयोजन हुआ।

रैली में व्यसनों के दुष्परिणामों के बारे में बताने के लिए नुक्कड नाटक का भी समावेश रहा, साथ ही रैली में कलशधारी माताओं के साथ बड़ी संख्या में बीके भाई बहनों समेत अनेक सामाजिक संस्था स्कूल कॉलेजों के प्राध्यापक, अध्यापक और विद्यार्थियों की सहभागिता रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *