Wed. Oct 21st, 2020

Bhilwara

प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आयोजित पूरे जिले में 23 दिन तक चलने वाले किसान सशक्तिकरण अभियान का शुभारंभ राजस्थान में भीलवाड़ा के राजीव गांधी ऑडिटोरियम में राजस्थान सरकार के मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर, यूआईटी के अध्यक्ष गोपाल खंडेलवाल, जिला प्रमुख शक्ति सिंह, भाजपा अध्यक्ष दामोदर अग्रवाल, कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग की राष्ट्रीय अध्यक्षा बीके सरला, पलवल से आए प्रभाग के सदस्य बीके राजेंद्र, सेवाकेंद्र प्रभारी बीके इंद्रा समेत कई कृषि अधिकारियों व किसान नेताओं ने दीप जलाकर किया।
मुख्य सचेतक कालू लाल गुर्जर ने कहा कि भारत सोने की चिड़िया थी और कृषि प्रधान देश होते हुए भी आज हमें खेती के बारे में समझाना पड़ रहा है, इसके साथ ही उन्होंने व्यसनों को किसानों की आत्महत्या का मूल कारण बताते हुए उसे छोड़ने का आहवान किया। वहीं बीके सरला ने किसान को नेक्स्ट टू गॉड का दर्जा देते हुआ कहा कि किसानों को आज अपनी सोच बदलने की जरूरत है।
पलवल से आए बीके राजेंद्र ने रासायनिक खाद व कीटनाशक से होने वाले नुकसान बताते हएु शाश्वत यौगिक खेती अपनाने की सलाह दी व अन्य अतिथियों ने सरकार द्वारा पानी बचाओ, बगीचे योजना, कृषक पुरस्कार योजना तथा कृषक भ्रमण योजना के बारे में जानकारी दी।
अंत में शिवध्वज दिखाकर इस रैली का शुभारंभ किया गया व अभियान यात्रियों को कलश पट्टे और टोपी पहनाए गए। इस उपलक्ष पर किसानों के लाभ के लिए चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। जिसके माध्यम से शाश्वत यौगिक खेती के बारे में जानकारी देने के साथ किसानों की समस्याओं के भी समाधान बताए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *