Mon. Oct 26th, 2020

Programs ongoing across the country on the occasion of Inetrnational Yoga Day in Rajasthan, Gujarat & Assam

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय तथा ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में देश के कई स्थानों पर योग के साथ लोगों को राजयोग भी सिखाया जा रहा है। इसी के तहत राजस्थान, गुजरात तथा आसाम में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

माउण्ट आबू स्थित ओम् शान्ति भवन में जैन कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें जैन धर्म के बाल साधकों को संबोधित करते हुए भीनमाल सेवाकेन्द्र की प्रभारी बीके गीता ने कहा कि अहिंसा सर्वोत्तम मानवीय मूल्य एवं सभी मूल्यों का मुख्य आधार है। वहीं युवा प्रभाग अधिशासी सदस्य बीके जितेन्द्र जावाले ने कहा कि अच्छा समाज वही है जो मनुष्यों में साधना की भावनाएं जागृत करें।

उधर नागौर के पुलिस लाईन, शास्त्री नगर, मनरेगा कार्यस्थलों, हनुमान बाग, बी.एड शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान तथा अन्य कई स्थानों पर योग शिविरों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में लोगों को वास्तविक योग का अर्थ बताकर राजयोग से होने वालों फायदों के बारे में भी जानकारी दी गई। साथ ही तन को स्वस्थ रखने के लिए शरीरिक व्यायाम भी कराया गया।

गुजरात के छोटा उदयपुर सेवाकेन्द्र पर पूर्व विधायक शंकर राठवा, पार्षद कनु गढ़वी, योगाचार्य दुष्यन्त मोदी ने शिरकत की और उपस्थित लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया। इसके बाद साकड़ गाव में जिला पंचायत के सदस्य रणछोड़ परमार, सरपंच लल्लू राठवा तथा नारायण इंग्लिश मीडियम स्कूल के आर्मी कैम्प में पूर्व रेल राज्यमंत्री नारायण राठवा ने अपनी मौजूदगी से लोगों को लाभान्वित किया।

आसाम के नगांव में योगा ट्रेनर ओम प्रकाश ने सेवाकेन्द्र पर लोगों को विभिन्न प्रकार के आसनों की जानकारी दी साथ तन को स्वस्थ रखने की कई युक्तियां भी बताई। वहीं प्रभारी बीके सरिता ने सभी को राजयोग द्वारा मन की एकाग्रता को बढ़ाने पर ज़ोर दिया। इस अवसर पर विधायक रुपक शर्मा भी मुख्य रुप से मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *