Sun. Oct 20th, 2019

Karnataka

बेंगलुरू के जाक्कूर रिट्रीट सेंटर में 2 दिवसीय रेसिडेंशियल साइलेंस रिट्रीट का आयोजन आईटी विंग के एस.आई.टी टीम द्वारा किया गया। जिसमें बैंगलुरू के अनेक स्थानों से आए तकरीबन 70 न्यू आई.टी प्रोफेशनल्स ने हिस्सा लिया।

सूचना प्रौद्योगिकी क्रांति ने ज्ञान के भंडार खोल दिए हैं। आज हर सवाल के जवाब लोगों को आसानी से मिल जाते हैं लेकिन कुछ प्रश्नों के उत्तर गुगल के पास भी नहीं होते जिसका समाधान हम मेडिटेशन के द्वारा ही प्राप्त कर सकते हैं इसी राजयोग की गहराईयों में जाकर श्रेष्ठ विचार और शांति रूपी खजानों का अनुभव कराने के उद्देश्य से पावर ऑफ साइलेंस इन द डिज़ीटल वर्ल्ड थीम के अर्न्तगत इस रिट्रीट का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ सरस सॉफ्टवेयर कंपनी में ट्रांसफॉर्मेशन के वाइस प्रेसिडेंट बीके बाला किशोर, जाक्कू रिट्ीट सेन्टर की इंचार्ज बीके लीला, चित्तूर की इंचार्ज बीके बिंदू ने कैंडल लाइटिंग कर किया।

इस मौके पर ऐसे कई कार्यक्रम आयोजित हुए जिससे सभी आईटी प्रोफेशनल्स शारीरिक व मानसिक रूप से तो स्वस्थ बनें ही तथा आत्मअवलोकन कर अपनी विशेषताओं, गुणों व शक्तियों को पहचान उसका सही दिशा में प्रयोग करें। इस रिट्रीट में सेल्फ रिफ्लेक्शन, डिज़ीटल डिटॉक्सिफिकेशन, ट्रेन योर माइंड चेंज योर ब्रेन जैसे कई एक्टिविटीज कराई गई तथा बीके सदस्यों ने इस रिट्रीट का उद्देश्य बताया।

हाउ टू डिटेक्ट, डिटैच एण्ड डिटॉक्स टू एक्सपीरियंस द साइलेंस थीम पर भी चर्चा करने के साथ ही साइलेंस की अनुभूति भी कराई। योगासन, नेचर वॉक, विज़ुअलाइजे़शन वैली, लेबिरिन्थ वॉक एण्ड रिफ्लैक्शन मेडिटेशन समेत अनेक गतिविधियों के माध्यम से लोगों के मन में स्फूर्ति, खुशी का संचार हुआ तथा वातावरण भी शांति के प्रकंपनों से भरपूर हो गया। रिट्रीट के समापन सत्र में प्रतिभागियों ने अपने सुंदर अनुभव सभी के साथ साझा किए। इस दौरान गुड विशेस बैंक फॉर गॉड ओन्स कंट्री, वन गॉड वन फैमिली, ट्री ऑफ हेवन ये 3 मेन स्टॉल्स लगाए गए थे जो प्रतिभागियों को मूल्यों की प्रेरणा देने के साथ ही स्थान को और ही आकर्षक बना रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *