Sun. Aug 18th, 2019

Rajasthan, Mount Abu

ब्रह्माकुमारीज संस्थान का स्वच्छता के प्रति प्रयास रंग लाया है। आबू रोड स्टेशन स्वच्छता सर्वे में देश में 36वें नम्बर स्थान प्राप्त किया है। यह आबू रोड के लोगों तथा ब्रह्माकुमारीज संस्थान के लिए गौरव की बात है। आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा प्राप्त कर चुके आबू रोड स्टेशन के दैनिक सफाई के दायित्वों का निर्वहन ब्रह्माकुमारीज संस्थान कर रहा है।

राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउण्ट आबू आने वाले पर्यटकों तथा अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक संस्थान ब्रह्माकुमारीज संस्थान में प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में आने वाले लोगों के लिए अच्छा संदेश है। पिछले वर्ष यह स्टेशन इस स्वच्छता के पैरामीटर में चार सौ स्थान नीचे था। परन्तु कुछ समय पूर्व जब से ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने यह जिम्मा उठाया है उसके प्रयास ने रंग लाया है। और यह स्टेशन लम्बी छलांग लगाते हुए 36वें स्थान पर पहुंच गया है। स्टेशन की सफाई 49 सफाई कर्मियों के साथ 13 अत्याधुनिक मशीनों से किया जा रहा है। जिसमें प्रति महीने तकरीबन तीन लाख का खर्च आता है।

रेलवे मंत्रालय तथा ब्रह्माकुमारीज संस्थान में पिछले वर्ष ही स्वच्छता को लेकर समझौता हुआ था। जिसके तहत पूरी स्वच्छता का जिम्मा ब्रह्माकुमारीज संस्थान निर्वहन कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *