Tue. Oct 20th, 2020

गुरुग्राम का ओम् शान्ति रिट्रीट सेन्टर पूरे दिल्ली ज़ोन के प्रमुख सेवाकेन्द्र के नाम से जाना जाता है। यहां कॉरपोरेट्स प्रोफेशन्लस से लेकर हर वर्ग के लोगों के लिए कार्यक्रमों के आयोजन किए जाते है। इस बार जब युवाओं के लिए अन्तर्राष्ट्रीय रिट्रीट आयोजित हुई तो ओआरसी परिसर का नज़ारा देखने लायक था युवाओं के सार्वंगिण विकास के साथ उनमें आन्तरिक शक्तियों का भी विकास हो इस बात को ध्यान में रखते हुए ‘एज़ द् बिगनिंग सो द् ऐन्ड‘ थीम पर तीन दिवसीय रिट्रीट आयोजित हुई, जिसमें भारत समेत विदेशों से सैकड़ों प्रतिभागियों ने भाग लिया।

अपने निजी स्वरुप का अनुभव हो इसके लिए परिसर के हॉल में मूल वतन यानी परमधाम का दृश्य सभी को अलौकिकता की महसूसता करा रहा था रिट्रीट में आए सैकड़ों युवा भाई बहनों को प्रारम्भ में तिलक एवं बैच पहनाया गया, जिसके बाद हॉल में सुन्दर दृश्य के बीच सभी ने आत्मिक स्वरुप में स्थित होकर परमात्मा से मिल रही शक्ति का अनुभव किया।

इस दौरान प्रतिभागियों को कई गतिविधियां कराई गई, जिनके माध्यम से सभी ने स्वयं को सर्व शक्तियों से भरपूर अनुभव किया। विशेष सुबह का ध्यान, पैनल चर्चा, समूहों में वार्ता तथा ईश्वरीय ज्ञान का मंथन कर आन्तरिक रुप से स्वयं को सशक्त बनाया।

रिट्रीट में सभी का मार्गदर्शन करते हुए संस्था के अतिरिक्त महाचिव बीके बृजमोहन, ओआरसी की निदेशिका बीके आशा, साउथ अफ्रीका में संस्थान की रीज़नल कॉर्डिनेटर बीके वेदांती ने सम्पूर्णता की ओर कदम बढ़ाने के लिए अपनी आन्तरिक स्थिति को मज़बूत बनाने की बात कही।

रिट्रीट के अंत में कई प्रतिभागियों ने अपने अनुभवों को भी साझा कर इन आयोजन को खुश के बदलाव के लिए लाभदायी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *