Sat. Oct 19th, 2019

Uttar Pradesh

यूपी के कानपुर में ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग तथा कल्यानपुर सेवाकेन्द्र द्वारा ज्ञान-विज्ञान का प्रकाश परम्परागत कृषि एवं ग्राम विकास विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन एवं राजयोग रिट्रीट का आयोजन दलहन संस्थान में किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन बिल्हौर के विधायक एवं पूर्व मंत्री भगवती सागर, दलहन संस्थान के निदेशक डॉ. जे.पी. दीक्षित, लखनउ के कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. वीरेन्द्र तिवारी, कानपुर डिविज़न के कृषि विभाग के भूमि सरंक्षण निदेशक डॉ. अनिल यादव, उपनिदेशक डॉ. बद्री विशाल उपनिदेशक, सूरत से आई ग्राम विकास प्रभाग की राष्ट्रीय संयोजिका बीके तृप्ति, कानपुर सबज़ोन प्रभारी बीके विद्या, कल्यानपुर की प्रभारी बीके उमा, वरिष्ठ राजयोग शिक्षक बीके प्रकाश, हेल्थ सर्विसेज़ के निदेशक डॉ. राम बाबू ने दीप जलाकर किया।

कार्यक्रम में उपस्थित किसानों तथा अन्य लोगों को शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी देते हुए बताया गया कि राजयोग का प्रयोग करते हुए परमात्मा से शक्ति लेकर फसल को योग के प्रकम्पन द्वारा सकारात्मक उर्जा देते है। इसके साथ ही जैवक खेती खाद का भी प्रयोग किया जाता है, जिससे उत्पन्न उपज पौष्टिक और शक्तिशाली होती है।

मौके पर मौजूद अतिथियों ने संस्थान द्वारा इस प्रयास की सराहना की और किसानों से अनुरोध किया कि ज़्यादा से ज़्यादा इसका प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *