Wed. Apr 24th, 2019

Uttar Pradesh

यूपी के लखनऊ में ब्रह्माकुमारीज़ के गोमती नगर सेवाकेन्द्र तथा उत्तरप्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी द्वारा डीफीट डायबिटीज़ विषय पर कार्यक्रम आई.एम.आर.टी बिज़नेस स्कूल के मैनेजमेंट पार्क में आयोजित किया गया। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस राजयोगा मेडिटेशन द्वारा डायबिटीज़ से मुक्ति शिविर में बड़ी तादत में लोगों ने सहभागिता की।
इस शिविर में विशेष माउण्ट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल एण्ड रीसर्च सेन्टर के मधुमेह रोग विशेषज्ञ बीके डॉ. श्रीमंत साहू तथा मुख्य अतिथि के रुप में आए गवर्नमेंट ऑफ यूपी के लॉ मिनिस्टर ब्रिजेश पाठक, आयुष के प्रिंसिपल सेक्रेटरी मुकेश मेशराम, सहारा के ऐगज़ेगेटिव डायरेक्टर डी.के श्रीवास्तव, आई.एम.ए के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत त्रिपाठी, आई.एम.आर.टी के अध्यक्ष आई.एफ.एस- डी.आर बंसल, स्थानीय सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके राधा,हज़रतगंज की प्रभारी बीके मंजू ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
हीरे मोती नहीं लेकिन अच्छा स्वास्थ्य ही सच्चा धन है… ये महात्मा गांधी भी मानते थे। आज समय इतना भयानक आ गया है… कि रोगों और रोगियों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है। मधुमेह रोग की वजह से भारत में प्रतिवर्ष 10 लाख लोग इस बिमारी की वजह से अपना जीवन गंवा बैठते है, 7 करोड़ से अधिक रोग ग्रस्त हैं और इसके दो गुना लोग बीमारी की सीमा रेखा पर है। यह जानकारी मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रीमंत ने चार सत्रों में चले इस शिविर के दौरान दी।
मधुमेह रोग संबन्धित समग्र जानकारी देने के लिए डॉ. श्रीमंत ने पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी को उपचार से बचाव बेहर, व्यायाम तथा मेडिटेशन आदि विषयों पर विशेष रुप से ध्यान देने पर ज़ोर दिया। साथ ही सकारात्मक जीवनशैली तथा राजयोग के निरंतर अभ्यास को इस रोग के बचाव के लिए अचुक उपाय बताया। इस दौरान शिविरार्थियों को शारीरिक व्यायाम तथा राजयोगा मेडिटेशन का अभ्यास कराया गया।
इस दौरान समापन सत्र में ग्राम विकास राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, तकनीकी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन,महापौर संयुक्ता भाटिया मुख्य रुप से मौजूद थे।
4 सत्रों में विभाजित इस शिविर में हज़ारों लोगों ने राजयोग द्वारा सम्पूर्ण स्वस्थ रहने की कला सिखी , साथ ही जीवन में योग के महत्व को भी जाना। कार्यक्रम में प्रभारी बीके राधा समेत उपस्थित प्रतिष्ठित अतिथियों ने बीके डॉ. श्रीमंत का आभार व्यक्त किया साथ ही साथ इस शिविर में भाग लेने आए लोगों से भी अपने जीवनशैली में बदलाव लाने का आह्वान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *