Mon. Oct 19th, 2020

Uttar Pradesh

गंगा हरीतिमा अभियान के अंतर्गत सामाजिक वानिकी प्रभाग अलीगढ द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें हरदुआगंज सेवाकेन्द्र से बीके कमलेश व बीके सत्य प्रकाश भाई को मुख्य वक्ता के रूप मे आमंत्रित किया गया यह कार्यक्रम मुख्य वन संरक्षक बी. प्रभाकर की अध्यक्षता में संपन्न हुआ जिसमें पर्यावरणविद सुबोध नंदन समेत अलीगढ के डीएफओ भ्राता त्रिपाठी भी उपस्थित रहे.

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा चलाये गये इस गंगा हरीतिमा अभियान का मुख्य उद्देश्य गंगा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में हरियाली को बढ़ाना और भूमि के क्षरण को नियंत्रित करना है इस अभियान के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गंगा नदी के दोनों किनारे से 1 किमी. दूर तक के क्षेत्रों में वृक्षारोपण कराया जाएगा। साथ ही ‘एक व्यक्ति, एक वृक्ष‘ के नारे के अंतर्गत आम लोगों को अपनी निजी भूमि पर वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

इसी क्रम में आगे बीके कमलेश ने बताया की इस अभियान में सर्व का सहयोग आवश्यक है वहीं बीके सत्य प्रकाश ने गंगा हरीतिमा अभियान की सफलता हेतु तकनीकी पक्ष पर प्रकाश डाला.

अंत में बीके कमलेश, बीके नीरज, बीके सोनिया व सत्य प्रकाश भाई को पौधे भेंट कर आगामी कार्यक्रमों मे भी सम्मिलित होने का अनुरोध किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *