Sat. Apr 20th, 2019

Rajasthan

अब चलते है मुख्यालय में जहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में देश के कई हिस्सों से आये चार हज़ार से भी अधिक जनसमूह ने एकत्रित होकर प्रातः काल योग और राजयोग का अभ्यास किया,जिसमें ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका 102 वर्षीय राजयोगिनी दादी जानकी जी जब सभी का उत्साह बढ़ाने पहुंची तो सभा में आध्यत्मिकता के साथ खुशी की लहर फैलना तो लाजमी था
बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर समाज की कल्पना को साकार करने के लिए ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान द्वारा पिछले 82 वर्षों से देश व दुनिया में योग फैलाने का कार्य तेज़ी से चल रहा है। इसी के तहत आयुष मंत्रालय ने भी ब्रह्माकुमारीज संस्थान को 16 ज़िलों में योग का प्रतिनिधित्व करने की जिम्मेवारी दी है.. कार्यक्रम के दौरान राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी जी ने अपने आशीर्वचनो से सभा को लाभान्वित किया.
डायमंड हॉल में भारी संख्या में लोगों ने योग के साथ राजयोग ध्यान कर योग दिवस की अच्छी कवायद की। इसमें यूआईटी चेयरमैन सुरेश कोठारी, आबू रोड नगर पालिका चेयरमैन सुरेश सिंदल ने अपने उद्गार व्यक्त किये.
इस मौके पर ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ प्रताप मिड्ढ़ा एवं वरिष्ट राजयोग शिक्षिका बीके गीता ने भी योग के महत्व पर प्रकाश डाला वही योग कार्यक्रम से पूर्व जागृति रैली भी निकाली गयी, जिसमें मेडिकल प्रभाग के सचिव डॉ बनारसी, बीके भरत समेत बड़ी संख्या में स्थानीय लोग, स्कूलों के बच्चे तथा ब्रह्माकुमारीज संस्थान के सदस्य शामिल हुए।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आबू रोड के शांतिकुंज पार्क में स्थानीय प्रशासन, नगरपालिका तथा ब्रह्माकुमारीज संस्था के राजयोग शिक्षा एवं शोध प्रतिष्ठान के मेडिकल प्रभाग के संयुक्त तत्वाधान में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में आबू रेवदर विधायक जगसीराम कोली, यूआईटी अध्यक्ष सुरेश कोठारी, मेडिकल प्रभाग के कार्यकारी सचिव बीके बनारसी, जिला प्रमुख पायल परसुराम पुरिया,पालिका चेयरमैन सुरेश सिंदल तथा बीके भरत उपस्थित थे।
इस कार्यक्रम में स्थानीय लोगों के साथ स्कूलों के बच्चे, पतंजलि समेत कई संस्थानों के लोग भी शामिल हुए। वहीं ब्रह्माकुमारीज संस्थान से भी बड़ी संख्या में लोगों ने शामिल होकर योग के साथ राजयोग किया।

माउण्ट आबू के पोलो ग्राउण्ड में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमें एस.डी.एम निशांत जैन, ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रताप मिड्ढ़ा समेत स्पोट्र्स विंग की कोर्डिनेटर बीके शशि भी कार्यक्रम में मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *