Sat. Oct 24th, 2020

Rajasthan

21 जून यानी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिसके आने को अब कुछ दिन ही बचे और तैयारीयां ज़ोरो पर है ऐसे में ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान एक महीने यानी 21 मई से 21 जून तक पूरे राजस्थान में योग कैंपेन चलायेगा जिसकी आगाज संस्थान के मुख्यालय शांतिवन से कर दिया गया है, इस कैंपेन द्वारा विश्वभर में स्थित संस्था के सेवाकेंद्र द्वारा लोगों को शारीरिक योगा, प्राणायाम और राजयोग मेडिटेशन के फायदों से जागरूक कराया जायेगा।
21 मई की सुबह शांतिवन परिसर में निशुल्क योग कैंप आयोजित किया गया जिसकी शुरूआत संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, सिरोही भाजपा के ज़िलाध्यक्ष लुंबाराम चैधरी, माउंट आबू नगर पालिका अध्यक्ष सुरेश थिंगर, मेडिकल प्रभाग के कार्यकारी सचिव बीके बनारसी लाल, ग्लोबल हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. प्रताप मिड्ढा, गॉडलीवुड के कार्यकारी निदेशक बीके हरिलाल, वैज्ञानिक एवं शिक्षा प्रभाग के मुख्यालय संयोजक बीके मोहन सिंघल ने दीप जलाकर किया।
शुभारंभ के पश्चात् दादी ने कहा कि इस शरीर को चलाने वाली आत्मा है, जिसका स्वधर्म शांति एवं पवित्रता है इस स्मृति में रहकर कर्म करेंगे तो कभी गलत कर्म नहीं होगें वहीं लुंबाराम चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारी भारतीय संस्कृति के प्रतीक योग को पूरे विश्व में फैलाया है और ब्रह्माकुमारीज़ संस्था का यह प्रयास सराहनीय है इसके अलावा उपस्थि अन्य अतिथियों ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
वहीं कार्यक्रम में पूर्व सवेरे 6 बजे से योगा करा रहे सुमेरपुर के वरिष्ठ योग प्रशिक्षक व सेवानिवृत्त प्राचार्य हनुमांत सिंह ने कैंप में शामिल विद्यार्थीयों, गणमान्य लोगों, अतिथियों और बीके सदस्यों को योग के विभिन्न आसन बताए उन्होंने समझाया कि किस आसन से हम किस रोग को ठीक कर सकते हैं, साथ ही उनका महत्व बतातें हुए सभी को अभ्यास कराया जिसका सभी ने भरपूर लाभ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *