Tue. Oct 27th, 2020

Rajasthan

देशभर में धूमधाम से दीपावली मनाई जा रही है, पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण तक दीपावली की चमक है, पूरा देश दीपक से जगमग हो रहा है, रोशन हो रहा है, जगमगाते हुए दीपकों से ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के अनेक सेवाकेन्द्र भी रोशनी से जग मग हुए, वहीं संस्थान के मुख्यालय माउण्ट आबू के पाण्डव भवन, ज्ञान सरोवर में जगमगाती रोशनियों से सजे परिसर का नज़ारा देखने लायक था..

पाण्डव भवन, मा.आबू

  1. प्रकाश के पर्व दीपावली पर संस्थान के आदि रत्नों की तस्वीरों से मुख्यालय पाण्डव भवन का सजाया गया… सुन्दर रंगोलियां तथा दीपकों से रोशन ओम् शांति भवन का नज़ारा सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहा था… इस खास मौके पर भव्य रुप से आयोजित कार्यक्रम में संस्थान के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने उपस्थित होकर शोभा बढ़ाई।

कार्यक्रम में संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी एवं राजयोगिनी दादी इशु, ज्ञान सरोवर की निदेशिका बीके डॉ. निर्मला, कार्यक्रम प्रबंधिका बीके मुन्नी, जनसम्पर्क एवं सूचना निदेशिका बीके करुणा, फ़िलीपीन्स और जापान में संस्था की निदेशिका बीके रजनी समेत अन्य वरिष्ठ पदाधिकारियों ने केक काटकर सभी को दीपावली पर्व की बधाई दी।

इस अवसर पर हज़ारों की संख्या में उपस्थित लोगों के बीच कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी गई। जिसके बाद कई विदेशी सदस्यों ने भी भारतवासियों के लिए दीपावली की बधाई दी।

 

  1. वहीं ज्ञान सरोवर परिसर का सुन्दर नज़ारा भी कुछ कम ना था.. पूरा परिसर ही मानो जैसे प्रकाश के कुंड में तबदील हो गया हो, बिज़ली की चमकदार झालरों से पूरा ज्ञान सरोवर.. रात को भी दिन के प्रकाश की अनुभूति करा रहा हो, मुख्यालय में ब्रह्माकुमारीज़ के सभी मुख्य स्थानों.. शांतिवन, पाण्डव भवन, पीस पार्क, ग्लोबल हाॅस्पिटल समेत अन्य देशों से भी आए सदस्यों की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा में चार चांद लगाए।

इस अवसर पर हारमनी हाॅल में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन कर सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों ने दीपकों को जलाकर एवं केक काटकर सभी को दीवाली पर्व की शुभकामनाएं दी।

इस दौरान विदेशियों द्वारा कई सुन्दर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों भी दी गई।

 

ओआरसी, गुरुग्राम

  1. गुरुग्राम के ओम् शान्ति रिट्रीट सेन्टर में दीपों का उत्सव दीपावली का पावन पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, इस अवसर पर गीत, कविता, नृत्य एवं नाटक की प्रस्तुति द्वारा दीपावली की खुशियां प्रकट की गई।

कार्यक्रम में ओआरसी की निदेशिका बीके आशा, संस्था के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, दिल्ली ज़ोन से शक्ति नगर सेवाकेन्द्र की प्रभारी बीके चक्रधारी, पाण्डव भवन की प्रभारी बीके पुष्पा, मालवीय नगर की प्रभारी बीके सुन्दरी, ओआरसी की सहनिदेशिका बीके गीता समेत अन्य वरिष्ठ सदस्य भी मुख्य रुप से मौजूद थे।

इस दौरान पर्व का वास्तव अर्थ स्पष्ट करते हुए पदाधिकारियों ने ज्ञान की ज्योति जगाकर सच्ची दीपावली मनाने का आह्वान किया, वहीं बाहरी स्वच्छता के साथ-साथ आन्तरिक स्वच्छता पर ज़ोर दिया गया।

दिल्ली एवं आस-पास से आए हुए सभी लोगों ने विशेष रुप से विश्व शांति के लिए राजयोग का गहन अभ्यास किया, जिसके पश्चात् वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्वलन कर केक कटिंग की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *