Wed. Oct 21st, 2020

Rajasthan

विज्ञान, पर्यावरण और अध्यात्म पर आयोजित वैश्विक शिखर सम्मेलन का देश और दुनिया से आये हजारों लोगों की उपस्थिति में समापन हो गया।

शांतिवन में 4 दिनों तक चले ग्लोबल समिट कम एक्सपो का पर्यावरण बचाने के संकल्पों के साथ समापन हो गया है इस वैश्विक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन उत्तरप्रदेश की महिला, परिवार और बाल कल्याण एवं टूरिज्म मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, महाराष्ट्र के वित्त, निर्माण और वन मंत्री सुधीर मुंगतीवार, यूएसए से आई सीनियर जर्नलस्टि व टीवी एंकर रोलांडा वाट, बॉलीवुड व टीवी एक्ट्रेस सुषमा सेठ, कर्नाटक विधानसभा उपाध्यक्ष एम कृष्णा रेड्डी, नेपाल से आईं विधायक अनीता देवकोटा सहित कई विद्वान व प्रतिष्ठित लोग इस सम्मेलन का हिस्सा बने।

महाराष्ट्र के वित्त, निर्माण और वन मंत्री सुधीर मुंगातीवर व अन्य महानुभवों ने भी आध्यात्म और विज्ञान पर चर्चा करते हुए पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया तथा संस्थान के अनूठे प्रयास को सराहते हुए संस्था प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी जी को समाज के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया।

इस सम्मेलन के दौरान बाली इंडोनेशिया से आए कलाकारों ने भरत नाट्यम पर ज़ोरदार प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया।

 

दूसरे दिन के शाम के सत्र में महाराष्ट्र के जल संरक्षण और प्रोटोकॉल मंत्री रामशंकर शिंदे, अबूधाबी से आए एनएमसी हेल्थकेयर के चेयरमैन व संस्थापक डॉ बीआर शेट्टी समेत अनेक विशिष्ट लोगों ने संस्था द्वारा पर्यावरण संरक्षण से लेकर बेटी बचाओ, नशामुक्ति समेत अनेक क्षेत्रों में सराहनीय कार्य कर रही है।

 

वहीं सम्मेलन के तीसरे दिन उत्तरप्रदेश के टिकट और नागरिक विमानन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता, प्रसिद्ध पर्यावरण संरक्षण कार्यकर्ता एवं नवधान्या फाउंडेशन की संस्थापक डॉ वंदन शिवा समेत अनेक विदेशी मेहमानों की उपस्थिति लोगों को निरंतन पर्यावरण की सुरक्षा के लिए प्रेरणा देने के साथ ही विज्ञान और आध्यात्म का संतुलन बनाने के लिए निरंतर प्रेरित कर रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *