Thu. Oct 22nd, 2020

Rajasthan

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विडियो कान्फ्रेस के जरिए ब्रह्माकुमारीज संस्था की मुख्य प्रशासिका तथा स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड अम्बेसडर राजयोगिनी दादी जानकी से बात की। बातचीत में स्वच्छता को जन जन तक पहुंचाने के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान का अभार जताया तथा पूरे देश में अभियान चालने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर संस्थान राष्ट्ीय स्तर पर अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना पेश की।

स्वच्छ भारत अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जिसमें देशभर के 15 स्थानों पर उन्होंने वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बातचीत की। ब्रह्माकुमारीज संस्था की प्रमुख और स्वच्छ भारत मिशन की बैंड एंबेस्डर दादी जानकी से रूबरू होने पर सबसे पहले प्रधानमंत्री ने दादी जी को प्रणाम करते हुए उनके अच्छे स्वास्थ की कामनी की।

राजयोगिनी दादी जानकी जी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए हुए पूरी वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्थान को 80वें वार्षिक उत्सव में कई अभियानों के साथ जुड़ने पर भी आभार माना।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने संस्था ने समाज से जुड़ी समस्याओं का समाधान करने में जो महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उसको सराहा व दादी जानकी जी का बार बार तहे दिल से शुक्रिया मानते हुए कहा कि स्व परिवर्तन से विश्व परिवर्तन का दृढ़ संकल्प निश्चित रूप से स्वच्छता के स्थायी संस्कार विकसित कर रहा है।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिग की शुरूआत में उपस्थित सभी बीके सदस्यों ने मोदी जी का अभिभावदन किया और संस्था के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान की बधाई देते हुए इसे एक ऐतिहासिक पहल बताया…इस मौके पर राजयोेगनी दादी जानकी के साथ संयूक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, मीडिया निदेशक बीके करूणा, गॉडलीवुड स्टूडियो के कार्यकारी निदेशक बीके हरीलाल समेत कई वरिष्ठ भाई बहनें उपस्थित रहे।

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए पीएम मोदी के संबोधन के बाद उपस्थित हज़ारों लोगों ने स्वचछता की शपथ ली जिसके बाद सभी बीके सदस्य एक साथ रैली के रूप में नारे लगाते हुए तलहटी चौराहे पहुंचे जहां क्षेत्र के चार स्थानों पर एक साथ स्वच्छता अभियान चलाया गया। सबसे पहले जिला कलेक्टर अनुपमा जोरवाल, जिला प्रमुख पायल परशुराम पुरिया, एसडीएम निशांत जैन, यूआईटी चेयरमैन सुरेश कोठारी, नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश सिंदल, सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत ने हाथों में झाड़ू थामकर अभियान की शुरूआत की।

आपको बता दें कि 15 सितंबर से शुरू हुआ यह सफाई अभियान 2 अक्टूबर तक रोजाना अलग अलग क्षेत्रों में चलाया जाएगा और इस 15 दिनों में संस्थान ने 50 हज़ार स्थानों को स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *