Wed. Apr 24th, 2019

Rajasthan

माउंट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल में क्लेफ्ट इंडिया पैरेंट्स एसोसिएशन के गुजरात और राजस्थान चैप्टर्स की लॉंचिंग की गई। इस मौके पर ऑर्थोडोंटिस्ट डॉ. पुनीत बत्रा, प्रसिद्ध प्लास्टिक सर्जन और ग्लोबल एडवाइज़री बोर्ड ऑफ स्माईल ट्रेन इंडिया के मेंबर डॉ. करूण अग्रवाल, सीनियर डेंटल सर्जन डॉ. निरंजन उपाध्याय, सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोसाइकेटरिस्ट डॉ. निखिल पटेल, सीपा के फाउंडर मेंबर दीपक मल्होत्रा और ललित गौर समेत कई चिकित्सक मौजूद थे।

स्माइल ट्रेन फाउंडेशन एक ऐसी अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है जो बच्चों की क्लेफ्ट सर्जरी करवाने मे मदद करती है जिन बच्चों के कटे फटे होंठ व तालू होते हैं उनकी निःशुल्क सर्जरी करती है, सन 2005 में ब्रह्माकुमारीज के ग्लोबल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर में स्माइल ट्रेन इंडिया आर्गनाइज़ेशन ने अपना सेंटर बनाया जहां अब तक 5000 से भी अधिक बच्चों की क्लेफ्ट सर्जरी की जा चुकी है, ऐसे क्लेफ्ट बच्चों के परिजनो के लिए सीपा एसोसिएशन बनाया गया है जिसके तहत बच्चों के माता-पिता को हिम्मत देने के साथ-साथ बच्चों को ठीक करने की जानकारी दी जाएगी इस संस्था के ग्लोबल हॉस्पिटल में लांचिंग होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मौजूद संस्था के संस्थापकों ने इसका लक्ष्य बताया और हर समस्याओं से उपर उठने की युक्ति बताई।

इस मौके पर कुछ ऐसे परिजन भी मौजूद थे जिन्होंने बच्चों की तकलीफ से लेकर सर्जरी कराने तक जिन बातों का सामना करना पड़ा उसको अनुभव के रूप में शेयर किया।

कार्यक्रम अपने आप में तब और खास बन गया जब सभा के बीच बैठे क्लेफ्ट बच्चों ने अपनी कलाओं से लोगों को प्रशंसा करने पर मजबूर कर दिया।

अंत में इस फाउंडेशन से जुड़े चिकित्सकों को मोमेंटों भेंटकर सम्मानित किया गया व पैरेंट्स को राजयोग मेडिटेशन के द्वारा आत्मविश्वास और हिम्मत को बढ़ाने की प्रेरणा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *