Tue. Oct 20th, 2020

Prayagraj, UP

प्रयागराज में संगम पर चलने वाला महाकुंभ प्रारम्भ हो गया है। इसमें ब्रह्माकुमारीज संस्था प्रयारागराज द्वारा लगाया गया सत्यम शिवम सुन्दरम आध्यात्मिक मेले का भी शुभारम्भ कर दिया गया। 42 दिन तक चलने वाले इस आध्यात्मिक मेले का उद्घाटन यूपी सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा, संस्था के प्रशासक प्रभाग की अध्यक्षा बीके आशा, प्रयागराज सबज़ोन प्रभारी बीके मनोरमा, लखनउ के गोमती नगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके राधा, कासंगज की बीके सरोज तथा मेले कोआर्डिनेटर बीके अरुण समेत बड़ी संख्या में लोगों के कर कमलों से किया गया।

गंगा जमुना और सरस्वती के गुप्त मिलन संगम पर लगने वाले कुंभ के लिए दुनियाभर के लोग पहुंचे है। जहॉं पवित्र गंगा में स्नान कर अपने जीवन को श्रेंष्ठ बनाने का संकल्प लेंगे। इस इस विशाल मेले में एक ऐसा भी स्थान मिलेगा जहॉं ज्ञान स्नान की भी व्यवस्था की गयी है। जिस ज्ञान स्नान से सत्यम शिवम और सुन्दरम से रहस्यों का पर्दा उठेगा। ब्रह्माकुमारीज संस्था द्वारा लगाये इस आध्यात्मिक मेले में हर कोई ज्ञान की चक्षु से स्नान करेगा। जिससे खुद का और परिवार का सही परिचय मिलेगा। इस काफी बड़ी दूरी में लगे इस मेले में आत्मा से लेकर परमात्मा और सृष्टि चक्र का पूरा ज्ञान मिलेगा। इस मेले में आये अतिथियों ने कहा कि यह मेला भीड़भाड़ा वाला तो नहीं परन्तु ईश्वरीय ज्ञान का मार्ग खोलेगा। इसलिए इस मेले में हर एक को देखना चाहिए।

मेले का विविधवत उदघाटन के बाद अतिथियों ने पूरे मेले का अवलोकन किया तथा उसमें हर एक को शामिल होने का आग्रह किया। कार्यक्र में सभी अतिथियों ने अपनी अपनी शुभाकामनाए दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *