Wed. Oct 21st, 2020

Prayagraj, UP

बुलेटिन की शुरुआत आज प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेले से है। जहां ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा मेला क्षेत्र के सेक्टर-5 में लगाए गए सत्यम् शिवम् सुंदरम् आध्यात्मिक मेले में महिला सशक्तिकरण हेतु महिलाओं के योगदान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन करने पहुंची.. गार्डन एसोसिएशन की अध्यक्षा प्रभा भार्गव, अपर नगर निगम आयुक्त रितु सुहास, प्रयागराज में संस्था की सबज़ोन प्रभारी बीके मनोरमा, बीके राधा, बीके श्रद्धा समेत अन्य विशिष्ट महिलाओं की मुख्य उपस्थिति रही।

भारत देश ने एक तरफ जहाँ ‘विविधता में एकता’ के मुहावरे को साबित किया है, वही भारतीय समाज में दूसरी और भेदभावपूर्ण दस्तूरों के साथ सती प्रथा, दहेज प्रथा, यौन हिंसा, घरेलू हिंसा, गर्भ में बच्चियों की हत्या जैसे कई गहन मुद्दों पर भी काफी हद तक अंकुश लगता नजर आ रहा है बाहरी तौर पर सशक्तिकरण के अनेकानेक उपाय निकले है मगर आतंरिक सशक्तिकरण से जुडी कई बातों पर मंथन करने के लिए कुम्भ के बीच विचारों का आदान प्रदान हुआ।

जहाँ बीके मनोरमा ने बिना कही रुके… बिना कही थके.. सीमायों के बन्धनो से मुक्त हो.. खुद जागकर औरों को जगाने के साथ वासुदेव कुटुम्बकम की हमारी संस्कृति को पुन्हा जागृत करने का सन्देश दिया तो वही आगे कई बीके सदस्यों ने भी अपने विचार रखे….

सत्यम् शिवम् सुंदरम् आध्यात्मिक मेले में मुख्य आकर्षण बनी चौतन्य देवियों की झांकी… जहाँ एक ओर पहाड़ों से तेज गर्जना के साथ देवीयों का प्रकट होना, महिषासुर का वध के साथ कई कलाकृतियों ने लोगो का मन मोह लिया। वही दूसरी ओर गणमान्य अतिथियों द्वारा आरती के साथ  सैकड़ों अवलोकनकर्ताओं ने जीवन में शक्ति धारण कर बुराईयों का समाप्त करने का दृढ़ संकल्प किया….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *