Mon. Oct 26th, 2020

Panipat, Haryana

हरियाणा के पानीपत शहर के शिवाजी स्टेडियम में स्थानीय ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा 6 दिवसीय हैल्थ-वैल्थ और हैप्पीनेस मेले का विशाल रुप से आयोजन किया गया। जिसके उद्घाटन अवसर पर परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार ने अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह मेला लोगों में जन जागृति लाएगा।

कार्यक्रम में मंत्री कृष्णलाल पंवार समेत आए हुए अन्य महमान अर्बन की विधायक रोहिता रेवड़ी, संस्था के पंजाब ज़ोन के निदेशक बीके अमीरचंद, सर्किल प्रभारी बीके सरला, ज्ञान मानसरोवर रिट्रीट सेन्टर के निदेशक बीके भारत भूषण ने दीप जलाकर इस मेले का शुभारम्भ किया व मेले के प्रति अपने विचार रखें।

मॉडल टाउन स्थित शिवाजी स्टेडियम में लगाए गए इस मेले में प्रतिदिन शहरवासियों की उमड़ी भीड़ से काफी रौनक रही, 22 प्रकार की प्रदर्शनियां लगाकर जीवन को स्वस्थ व खुश रहने के तरीके बताए गए। इसमें विशेष रुप से 12 ज्योतिर्लिंग व 32 फीट ऊंची परमात्मा शिव की प्रतिमा मुख्य आकर्षण का केन्द्र बनी। माता वैष्णो देवी और बाबा बर्फानी गुफा में अमरनाथ की महाआरती करने हज़ारों भक्तगण पहुंचे, साथ ही अमरनाथ की गुफा के दर्शन करके सभी को रुहानियत का अनुभव हुआ।

आज कल दुनिया की मायावी चकाचौंध में लोग आध्यात्मिकता से कोसों दूर चले गए हैं इसलिए विकारों में गिरकर दुःखी व रोगी बनते जा रहे हैं। ऐसे में पानीपत में इस मेले का आयोजन कर संस्थान ने ये प्रयास कि इन 6 दिनों के अन्तराल जितने भी लोग इस मेला का अवलोकन करें तो अपने जीवन को खुशनुमा बनाने के मंत्र के साथ लौटे। मेले में अज्ञान नींद से जगाने के लिए अन्य प्रदर्शनियों समेत 27 फीट लंबे कुम्भकरण का लाइव शो भी हज़ारों अवलोकनकर्ताओं ने देखा। जिसके बाद नशामुक्ति स्टॉल में व्यसनों के दुष्प्रभावों की जानकारी देते हुए संस्थान के सदस्य नज़र आए  वहीं राजयोग मेडिटेशन कक्ष में ब्रह्माकुमारी बहनों ने लोगों को राजयोगाभ्यास कराकर इसकी विधि सिखाई।

वहीं लेटर टू गॉड नामक स्टॉल में भी लोगों ने परमात्मा को पत्र लिखें, इन प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों को स्वयं का तथा परमात्मा का भी सत्य परिचय मिला, साथ ही उनके साथ संबंध जोड़कर खुश रहने की कला सीखी।

6 दिवसीय इस मेले के समापन अवसर पर विधायक महिपाल ढांडा, हरियाणा बीजेपी के महासचिव संजय भाटिया, पिछड़ा वर्ग के अध्यक्ष रामचन्द्र जांगड़ा ने विशेष रुप से शिरकत की, जिनका बीके सरला ने शॉल व पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर संस्थान के वरिष्ठ सदस्यों समेत मेला संयोजक बीके करण, हुडा सेवाकेन्द्र की प्रभारी बीके सुनिता, बीके ज्योति मुख्य रुप से मौजूद थे।

इस मौके पर विधायक महिपाल ढांडा ने कहा कि छोटे बच्चों, युवाओं, बड़े बुजुर्गों सहित सभी वर्ग के लोगों के लिए बड़े स्तर पर ब्रह्माकुमारीज़ ने जो इस आध्यात्मिक मेले का आयोजन किया यह अति सराहनीय कार्य है। इस मेले में महापौर सुरेश वर्मा, पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य समेत अन्य कई जानीमानी हस्तियों ने भी शिरकत कर मेला का अवलोकन किया।

आपको बता दें कि इस मेले में 18 स्कूलों से हज़ारों बच्चों समेत स्कूल का अन्य स्टॉफ तथा बड़ी तादत में स्थानीय लोगों ने इस मेला का अवलोकन किया, जिनकी संख्या तकरीबन 1 लाख 25 हज़ार तक की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *