Sat. Oct 24th, 2020

Haryana

हरियाणा में रेवाड़ी के ललिता मेमोरियल हॉस्पिटल में बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ विधायक रणधीर सिंह कापडीवास, माउंट आबू से आए वरिष्ठ राजयोग प्रशिक्षक बीके भगवान, डॉ. सीमा मित्तल, समाजसेविका अनामिका, स्थानीय सेवाकेंद्र से बीके रामसिंह आदि ने दीप जलाकर किया।

विधायक रणधीर सिंह कापडीवास ने कहा कि बेटी बचाओ के साथ ही बेटे को संस्कारित करने की आवश्यकता है उन्होंने कहा कि यह कार्य मां बाप का है और उन्हें ध्यान देने की ज़रूरत है, वहीं बीके भगवान ने वर्तमान समय परिवार में आध्यात्मिक क्रांति की आवश्यकता बताई।

नेपाल में महेंद्रनगर सेवाकेंद्र द्वारा व्यवहारशुद्धि कर्मगति और अपराधमुक्त जीवन विषय पर कार्यक्रम का आयोजन नेपालगंज के जिला जेल में किया गया जिसमें माउंट आबू से आए बीके भगवान ने कैदियों से बीती बातों को भूल आगे बढ़ने की सलाह दी और अपने बुरे स्वभाव व संस्कार को बदल समाज में वापस आने का संदेश दिया।

इस अवसर पर पुलिस सहायक निरीक्षक सुरेंद्र बुढ़ाथो, जेलर तेज बहादूर ने कैदियों से सुनी हुई बातों को अमल में लाने की बात कहते हुए राजयोग शिक्षिका बीके गीता जिन्होंने जेल से निकलने के बाद सेवाकेंद्र पर आकर राजयोग सीखने का आहवान किया उनका और बीके भगवान का आभार माना। इसके साथ ही कैदियों ने भी बीके सदस्यों को सप्ताह में एक बार जेल में आकर अपने अनमोल व्याख्यान देने का आग्रह किया।

नेपालगंज के ही जयबागेश्वरी उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी नैतिक शिक्षा का महत्व विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य वक्ता बीके भगवान ने एजुकेशन के बारे में विस्तार से बताते हुए गलत संग, सिनेमा, टीवी, व्यसन आदि से दूर रहने की बात कही। इस दौरान राजयोग शिक्षिका बीके मुना, बीके कृष्णा व प्राचार्य विद्यामन राज भंडारी आदि उपस्थित रहे।

वहीं सेवाकेंद्र पर आयोजित राष्ट्र शांति के लिए साधना कार्यक्रम में चेंबर्स ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष बंदलाल वैश्य, स्नेह होटल के मैनेजर प्रेम बहादुर भंडारी, सेवाकेंद्र प्रभारी बीके दुर्गा और बीके भगवान ने सकारात्मक सोच का महत्व बताया तथा राजयोग द्वारा शांति स्थापित करने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *