Wed. Oct 21st, 2020

Haryana

भारत सरकार के आयुष मंत्रालय, ब्रह्माकुमारीज के ओम् शांति रिट्रीट सेंटर और इंडियन मेनोपाँज सोसाइटी के संयुक्त तत्वाधान में गुरूग्राम के पार्क प्लाजा में महिलाओं के लिए योग एवं उससे होने वाले लाभ पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ जिसमें बतौर मुख्य अतिथि भारतीय फिल्मों की मशहूर अदाकारा सुषमा सेठ, भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत की संयुक्त सचिव किरण पुरी, ब्रह्माकुमारीज में महिला प्रभाग की अध्यक्षा बीके चक्रधारी, आइ.एम.एस की अध्यक्षा डॉ. अल्का माथुर उपस्थित थी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फिल्म अभिनेत्री सुषमा सेठ ने कहा कि योग एक संगीत है और योग से हर प्रकार की शक्ति मिलती है, वहीं अन्य उपस्थित वक्ताओं ने भी योग के अभ्यास से तनाव के स्तर को कम करने व भावनात्मक रूप से मजबूत बनने का आह्वान किया।
अपने अध्यक्षीय भाषण में बीके चक्रधारी ने कहा कि ज्यादातर लोग योग को शारीरिक आसन तक ही सीमित समझते हैं जबकि योग से हम आत्मा और परमात्मा के शाश्वत स्वरूप का अनुभव कर सकते हैं।
इस मौके पर डॉ. मंजू गुप्ता, डॉ. निकिता समेत कई विशेषज्ञ चिकित्सकों ने स्त्रीरोग, हार्मोनिक असंतुलन, डिप्रेशन और आहार संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी तथा हर प्रकार का योग सिखाया।
कार्यशाला के अंत में सभी को कमेंट्री द्वारा राजयोग का अभ्यास कराया गया जिसका सभी ने भरपूर लाभ लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *