Tue. Oct 27th, 2020

Haryana

हरियाणा करनाल के सेक्टर-7 सेवाकेन्द्र द्वारा दिव्य योग मंदिर के पास दो दिनों के लिए अलविदा डायबिटीज़ शिविर लगाया गया, जिसमें हज़ारों की संख्या में स्थानीय लोगों ने हिस्सा लिया। इस शिविर के प्रथम दिन माउण्ट आबू के ग्लोबल हॉस्पिटल से आए मधुमेह रोग विशेषज्ञ बीके डॉ. श्रीमंत साहू, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राकेश जिंदल, घरौंदा के विधायक हरविंदर कल्याण, सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके प्रेम ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया, वहीं दूसरे दिन एडिशनल जज भावना जैन, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक गोयल ने मुख्य रुप से शिरकत की।

इस अवसर पर डॉ. श्रीमंत ने मधुमेह होने के कई मुख्य कारणों पर प्रकाश डालते हुए उससे स्वयं की सम्भाल करने की सलाह दी, वहीं मधुमेह पीड़ितों से अपने दिनचर्या में परिवर्तन लाने का आह्वान किया।

‘मधुमेह पर विजय‘ नामक इस कार्यक्रम के ज़रिए ब्रह्माकुमारीज़ का यही प्रयास रहा कि लोगों में ज़्यादा से ज़्यादा इसके प्रति जागृति आए, ताकि अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की ओर सभी अपना कदम आगे बढ़ाए और अन्य लोगों को भी जागरुक करें। दो दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान बीके डॉ. श्रीमंत ने भोजन करने की विधि से लेकर पूरे दिनभर की दिनचर्या में श्रेष्ठ बदलाव लाने पर बल दिया, इस दौरान मुख्यतः इस बात पर ही ज़ोर दिया गया कि मानसिक तनाव ही अनेका अनेक बीमारियों का कारण बनती जा रही है, इसलिए विचारों का शुद्ध एवं सकारात्मक होना अनिवार्य है।

शिविर में प्रतिभागी लोगों को डॉ. श्रीमंत शारीरिक व्यायाम कराने के साथ-साथ मानसिक व्यायाम में राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया, और सदा स्वस्थ रहने की शुभकमनाएं दी।

इस कार्यक्रम के अंतिम सत्र में मुधमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. संजय कालरा, पूर्व उद्योग मंत्री शशि पाल मेहता, निफा के अध्यक्ष प्रितपाल सिंह पन्नो, रोटरी क्लब के एडिशनल डायरेक्टर पी.के. जैन तथा प्रेसिडेंट कुलभूषण जैन समेत अन्य अतिथियों को बीके डॉ. श्रीमंत ने ईश्वरीय सौगात भेंटकर सम्मान दिया, जिसके बाद उन्होंने समर्पित बीके बहनों के द्वारा की जा रही अथक सेवाओं के लिए गीत की प्रस्तुति दी। इस मौके पर सभी ने हाथों में मोमबत्ती लेकर कार्यक्रम की समाप्ति की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *