Fri. Oct 23rd, 2020

हरियाणा में रोहतक के गर्वमेंट कालेज में डिजास्टर मैनेजमेंट एण्ड क्लीनलीनेस अभियान के तहत वैज्ञानिक एवं अभियंता प्रभाग प्रभाग द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें प्रभाग के राष्ट्रीय संयोजक बीके भारतभूषण, बीके दर्शिता, सेवाकेंद्र प्रभारी बीके रक्षा ने राजयोग द्वारा मन को सशक्त और विचारों को स्वच्छ बनाने का आहवान किया।

वहीं भिवानी के चौधरी बंसीलाल मेमोरियल पार्क, लिटिल हार्ट पब्लिक स्कूल, वैश्य कालेज आफ इंजीनियरिंग में भी इस अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर बीके भारतभूषण, भिलाई से आई प्रभाग की सदस्य बीके माधुरी, बीके महेश, बीके कंचन, बीके दर्शिता समेत अनेक सदस्यों ने बताया कि विपत्तियों के समय मन का शांत होना ज़रूरी है क्योंकि तभी हम सही निर्णय ले सकेंगे जिसके लिए राजयोग सबसे बेहतर माध्यम है।

भिवानी सेवाकेंद्र पर जेसीआई ग्रुप के सदस्यों के लिए भी आपदा प्रबंधन एवं स्वच्छता अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया जिस पर बीके सदस्यों ने विषय पर प्रकाश डालते हुए स्व सशक्तिकरण की बात कही इसके साथ ही सेवाकेंद्र पर मीडियाकर्मियों से भी इस विषय पर चर्चा हुई। इस दौरान प्रभाग के सदस्यों के अलावा सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सुमित्रा भी उपस्थित रहीं।

वैज्ञानिक एवं अभियंता प्रभाग द्वारा कार्यक्रमों का सिलसिला जारी रहा, इसी के तहत चरखी दादरी सेवाकेंद्र पर आपदा प्रबंधन तथा स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत राजयोग द्वारा कर्मक्षेत्र पर मानसिक संतुलन विषय पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ जिला शिक्षा अधिकारी कुलदीप फौगाट, नगरपरिषद अध्यक्ष संजय छापरिया, प्रभाग के राष्ट्रीय संयोजक बीके भारतभूषण, भिलाई से आई प्रभाग की सदस्य बीके माधुरी, पंचकुला से आए बीके गौरव, बीके वसुधा, सेवाकेंद्र प्रभारी बीके प्रेमलता ने दीप जलाकर किया।

इस अवसर पर सदस्यों ने बताया कि राजयोग से विचारों की गति कम होती है और विचार सकारात्मक तथा शक्तिशाली बनते हैं जिससे कार्य व्यवहार में आते हुए हमारा मानसिक संतुलन बना रहता है अंत में सभी अतिथियों को ईश्वरीय सौगात भेंट की गई और उपस्थित सभी लोगों से स्वच्छता के लिए संकल्प कराया। वहीं युवा पंचनाद स्मार्क ट्रस्ट के सदस्यों ने अभियान के सदस्यों को सम्मानित किया। कार्यक्रम से पूर्व जन जागरूकता के लिए रैली भी निकाली गई जिसमें सदस्यों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

वहीं नारनौल के सेंट्रल यूनिवर्सिटी, बाबा खेतानाथ राजकीय आयुर्वेदा कालेज एण्ड हास्पिटल और राजा गार्डन में भी डिजास्टर मैनेजमेंट एण्ड क्लीनलीनेस अभियान के अन्तर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर सीएमओ मक्कार और बीके भारत भूषण समेत अनेक सदस्य उपस्थित रहे। इस दौरान विधानसभा की डिप्टी स्पीकर संतोष ने शिवध्वज दिखाकर अभियान को रवानगी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *