Sat. Oct 24th, 2020

मलेशिया के एशिया रिट्रीट सेन्टर में चाइनीज़ न्यू इयर इीव पर सेलेब्रेशन आयोजित किया गया था, जिसमें ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान से जुड़े सदस्यों द्वारा कई प्रस्तुतियां दी गई, इस प्रस्तुतियों में नए वर्ष के लिए कई मूल्य आधारित संदेश भी समाए हुए थे एक ओर जहां डांस ऑफ हैप्पीनेस की झलक देखने को मिली तो वहीं दूसरी ओर बीके पेरु ने अपनी शुभकामनाएं दी।

चीन में हर साल को किसी खास पशु या जानवर को समर्पित किया जाता है। इसके साथ ही ये भी माना जाता है कि लोग अपने जन्म वर्ष के जानवर से विशिष्ट विशेषताओं को प्राप्त करते हैं। 2019 में शुरू होने वाला चीनी वर्ष सुअर का वर्ष है। चीनी नव वर्ष में एक लालटेन त्योहार भी मनाया जाता है, जहां लोग कलाबाजी करते हुए उत्सव परेड, बीटिंग गोंग का प्रदर्शन करते हैं साथ ही शेर और ड्रैगन डांस में शामिल भी होते हैं। इस उत्सव में लाल रंग को पहनना बेहद शुभ माना जाता है।

ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला कुआलालम्पुर के बंगसर में स्थित हारमनी हाउस का, जहां चीनी संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक धन के देवता की चैतन्य झांकी प्रस्तुत हुई, वहीं दूसरी ओर.. कला और संस्कृति के बहुत ही सुन्दर प्रदर्शन द्वारा सदस्यों ने खुशियां मनाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *