Tue. Sep 17th, 2019

रक्षाबंधन पर्व पर देश के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान की ओर से ओम् शान्ति रिट्रीट सेन्टर की निदेशिका बीके आशा तथा दिल्ली पाण्डव भवन की प्रभारी बीके पुष्पा एवं अन्य सदस्य राखी बांधने पहुंचे। इस अवसर पर अन्य कई महिलाओं एवं स्कूली छात्राओं ने भी उन्हें राखी बांधी, जिसके पश्चात् उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक दूसरे की रक्षा करते हुए देश की रक्षा करें यही पर्व का उद्देश्य है। इसी तरह देश के अन्य कई राज्यों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों, केन्द्रीय मंत्रियों एवं मीडिया जगत की वरिष्ठ हस्तियों समेत कई प्रख्यात लोगों को भी बीके बहनों के द्वारा राखी बांधकर ईश्वरीय संदेश दिया गया, वहीं 73वें स्वतत्रंता दिवस के अवसर पर विकारों रुपी बुराईयों से आज़ाद होने का भी आह्वान किया। इसी कड़ी में पंजाब, उत्तरप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़िशा तथा आसाम के राज्यपालों को ब्रह्माकुमारी बहनों ने राखी बांधकर पावनता का संदेश दिया।
पंजाब में बीके उत्तरा ने राज्यपाल तथा चण्डीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह, उत्तरप्रदेश में बीके राधा ने आनंदीबेन पटेल, हिमाचल प्रदेश में बीके कृष्णा ने कलराज मिश्र, छ.ग. में बीके सविता ने सुश्री अनुसुईया उइके, ओड़िशा में बीके गीता ने गणेशीलाल तथा आसाम में बीके शीला ने प्रो. जगदीश मुखी को आत्म स्मृति का तिलक लगाकर राखी बांधी और ईश्वरीय सौगात भेंट की।
आगे राजधानी दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल तथा कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी बीके बहनों के द्वारा रक्षासूत्र बांधकर परमात्म संदेश दिया गया। जिसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, राजस्थान के अशोक गहलोत, छ.ग. के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल, देशभर में अन्य कई मंत्रियों में छ.ग. के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, वनमंत्री मोहम्मद अकबर, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया, राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह, सांसद सुनील सोनी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विक्रम उसेण्डी आदि को भी रक्षासूत्र बांधकर संस्था की गतिविधियों से अवगत कराया।
इसी तरह हरियाणा में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन, माउण्ट आबू के पाण्डव पधारे राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई एवं जयपुर में राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बीके सदस्यों ने मुलाकात की एवं पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। आगे उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, केन्द्रीय मंत्री आशुतोष टंडन, ग्राम्य विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, कृषि राज्यमंत्री स्वाति सिंह को भी आत्म स्मृति का तिलक लगाकर गोमती नगर सेवाकेन्द्र प्रभारी बीके राधा ने रक्षा का सूत्र बांधा। यूपी के मुज्ज़फरनगर सेवाकेन्द्र पर पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालयान ने ब्रह्माकुमारीज़ के सेवाकेन्द्र पर आकर बीके बहनों से राखी बंधवाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *