New Delhi

भारत के उपराष्ट्पति एम वेकैय्या नायडू तथा केन्द्रियमंत्री रविशंकर प्रसाद ने ब्रह्माकुमारीज संस्थान की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी के नाम से डाक टिकट जारी किया। यह डाक टिकट दादी जानकी द्वारा पूरे विश्व में नारी सशक्तिकरण, एकता, सदभावना तथा मानवीय मूल्यों के विकास एवं भारतीय संस्कृति के प्रचार प्रसार की उपलब्धियों को देखते हुए भारत सरकार के सूचना, प्रोस्टल एवं टेलिकम्यूकिशन मंत्रालय ने जारी किया है।
दिल्ली के उपराष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में दादी जानकी का डॉक टिकट जारी करते हुए कहा कि दादी भारत की स्प्रीचुअल टीचर थी जिन्होंने पूरे विश्व में एकता, सदभावना और मानवीय मूल्यों के प्रचार प्रसार के लिए काम किया है। उनके आवाज को पूरे विश्व ने सुना है। उन्होंने दादी जानकी से मुलाकात के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि उनका व्यक्तित्व और ओज मन को सुकुन और शांति देने वाला है।
समारोह में भारत सरकार के केन्द्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि देश में महान कार्य करने वाले लोगों के सम्मान में पोस्टल विभाग टिकट जारी करता है। लेकिन आज खुद पोस्टल विभाग खुद को सम्मानित महसूस कर रहा है। दादी जानकी ने पूरे विश्व में कार्य किया है।
इस अवसर पर सीबीआई के पूर्व निदेशक डी आर कार्तिकेयन, ओम शांति रिट्ीट सेन्टर की निदेशिका बीके आशा तथा ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने भी अपनी शुभकामनाएं दी।
इस समारोह में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, जीवन प्रबन्धन विशेषज्ञ बीके शिवानी, दादी जानकी की निजी सचिव रही बीके हंसा, बीके जेमिनी समेत कई लोग उपस्थित थे।
गौरतलब है कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी जानकी जी का पिछले वर्ष 104 वर्ष की उम्र में 27 मार्च, 2020 को देहावसान हो गया था। जिनकी पहली पुण्य तिथि पर 30 मार्च, 2021 को राष्ट्पति रामनाथ कोविन्द के हाथों डाक टिकट जारी होना था। परन्तु राष्ट्पति के अस्वस्थ हो जाने के कारण यह टल गया था जिसे अब उपराष्ट्पति वैकैय्या नायडू ने जारी किया।

GWS Peace News

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *