Thu. Jun 27th, 2019

गीता के सुप्रसिद्ध नायक, समाज के प्रेरणास्त्रोत महाभारत के भीष्मपितामाह यानी टीवी कलाकार और फिल्म अभिनेता मुकेश खन्ना को जो महाभारत में अपनी भूमिका के लिए बड़ों के लिए आदर्श और शक्तिमान के रूप में बच्चों के लिए मिसाल बने। वो शक्तिमन जो बच्चों के लिए सिर्फ सुपर हिरो ही नहीं बल्कि सुपर टीचर बन गया था ऐसा श्रेष्ठ अभिनय करने वाले मुकेश खन्ना ने मुंबई के बोरीवली सेवाकेंद्र पर आयोजित समर कैंप में बच्चों को यदि शक्तिमान की भाषा में कहें तो छोटी लेकिन मोटी बातें सिखाईं तो सभी बच्चे रोमांचित हो उठे।
8 से 16 साल के बच्चों के लिए 6 दिवसीय आयोजित इस शिविर के लिए मुकेश खन्ना ने संस्थान के सदस्यों का आभार माना और इस समाज के लिए सबसे बड़ी ज़रूरत बताया।
वहीं तेनालीराम टीवी सीरियल में गुंडप्पा की भूमिका निभाने वाले चाइल्ड आर्टिस्ट कृष पारेख ने भी लगभग 150 से अधिक बच्च्चों को अपने अनुभवों से प्रेरणा दी और वरिष्ठ बीके सदस्यों ने भी बच्चों को इस शिविर के लिए उत्साहित किया।
कैंप के दौरान डांस, क्राफ्ट, स्पीच, एक्सारसाइज़ जैसे अनेक गतिविधियों में बच्चों ने उमंग उत्साह के साथ हिस्सा लिया इसके अलावा उन्हें, ईमानदारी, आज्ञाकारिता और सत्यता जैसे अनेक मूल्यों की शिक्षा के बारे में भी बताया गया।
बच्चों के अभिभावक यदि यही तरीके से बच्चों को शिक्षा दें और नैतिक मूल्यों को स्वयं में पहले धारण कर बच्चों के आगे एक आदर्श बनें तो बच्चे अपने आप ही गुणवान बन जाते हैं इसलिए अभिभावको के लिए भी विशेष सेशन का आयोजन किया गया जिसका कई पैरेंट्स ने लाभ लिया वहीं शिविर के अंत में प्रतियोगिता में विजयी बच्चों को सौगात और सर्टिफिकेट भेंट कर उन्हें प्रोत्याहित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *