Mon. Dec 9th, 2019

लुधियाना के अप्पु‘जीज़ जिम द्वारा आयोजित मिस्टर इंडिया बॉडी बिल्डिंग एण्ड मैन फिज़िक चैम्पियनशिप 2019 में ब्रह्माकुमारीज़ के मुख्यालय में समर्पित बीके दीवान को 60 केजी केटेगरी के प्रतिभागी बने, जिसके लिए पंजाबी बॉडी बिल्डिंग एण्ड स्पोर्टस वेलफेयर कमिटी द्वारा बीके दीवान को मेडल, सर्टिफिकेट एवं ट्रोफी देकर सम्मानित किया गया। इसमें खास बात तो यह है कि बीके दीवान शुद्ध शाकाहारी जीवन में भी अपने शरीर की ताकत का लोहा मनवाया।
मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरुरी है दृढ़ इच्छा शक्ति और मनोबल। भले ही लोग ये मानते है कि मांसाहारी व्यक्ति ही पहलवान और रेसलर बन सकता है। यदि आप भी ऐसा सोचते है तो जरा ठहर जाईये, यह बिल्कुल ही गलत है। शाकाहारी व्यक्ति भी मज़बूत और तंदरुस्त बन सकता है। यह सिद्ध कर दिया है ब्रह्माकुमारीज़ संस्था शांतिवन के बीके दिवान ने। शाहाकारी भोजन, राजयोग का अभ्यास और फिर शुद्ध विचार ने उसे बाडी बिल्डिंग में भी एक नये मुकाम पर पदस्थापित कर दिया है। इससे शारीरिक फिटनेस वर्ल्ड में एक नये उपलब्धि के तौर देखा जा रहा है। निश्चित तौर पर इससे युवाओं में एक नया उमंग उत्साह आयेगा। लुधियाना में बाडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में क्लोज फाईट तक पहुंचने वाले दिवान प्रतिदिन के राजयोगाभ्यासी है।
इसके बाद.. मुख्यालय शांतिवन के विशाल डायमण्ड हॉल में हज़ारों लोगों की उपस्थिति में.. बीके दीवान ने यह ट्रोफी.. संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहनी को प्रस्तुत की, जहां कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, सोशल एक्टिविटी ग्रुप के अध्यक्ष बीके भरत एवं अन्य वरिष्ठ सदस्य उपस्थित थे। इस उपलब्धि के लिए बीके दीवान को दादी रतनमोहिनी ने बधाई एवं अपनी शुभकामनाएं भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *