Ahmednagar, Maharashtra

हाल ही में हुए एक सर्वे ने ये प्रमाणित किया है कि हृदयरोग और डायबिटीज ये दोनों बीमारियां लोगों मे तेजी से फैल रही है, आंकड़ों के मुताबिक 1990 से लेकर अब तक हृदय रोग के मामलों में 50 फीसदी बढ़ोत्तरी हुई है यानि 2019 में भारत में ही हृदयरोगियों की संख्या 5.5 करोड़ के पार जा पहुंची है ऐसे में ये बेहद ज़रूरी है कि हमें अपनी दिनचर्या और अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए महाराष्ट्र के अहमदनगर से आई इस खबर में भी इन्ही बातों का जिक्र है कि हृदयरोग से कैसे स्वयं का बचाव किया जा सके व राजयोग मेडिटेशन जो है तो सरल लेकिन खतरनाक बीमारियों में भी कारगर साबित होता है इसके बारे में उदाहरण के साथ स्पष्ट रूप से जानकारी दी गई।
इस मौके पर उपस्थित कार्डियोलॉजिस्ट डॉ अभितीत पाठक ने मरीज़ों को अपनी बीमारियों को खत्म करने के लिए आहार, विहार, विचार और उपचार को ज़रूरी बताया साथ ही राजयोग मेडिटेशन की हार्ट अटैक रोकने में क्या भूमिका है इस पर चर्चा की।
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अनिकेत कटारिया ने स्लाइड शो के ज़रिए हृदयरोगी पेशेंट में हुए सकारात्मक बदलाव को साइंटिफिक पैरामीटर के साथ प्रस्तुत किया तथा चिकित्सकों ने उन रोगियों को सम्मानित किया जिन्होंने राजयेग और सकारात्मक जीवनशैली के जरिए अपनी बीमारी पर काफी हद तक विजय पायी थी। हृदयरोगियों एवं उनके परिवार वालों के लिए ये हेल्दी हार्ट कार्यक्रम जैन सोशल फेडरेशन द्वारा संचालित आनंद ऋषिजी हॉस्पीटल के अंर्तगत प्रिवेंटिव कार्डियोलाजी डिपार्टमेंट द्वारा हुआ था जिसकी विधिवत जानकारी डॉ सुधा कांकरिया ने दी।

GWS Peace News

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *