Mon. Dec 9th, 2019

ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन में आध्यात्मिकता द्वारा एकता, शांति और समृद्धि विषय पर 5 दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन कम एक्सपो का आयोजन किया गया था.. जिसके समापन अवसर पर.. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
5 दिवसीय वैश्विक शिखर के समापन पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मानवीय मूल्य कम हो रहे हैं, कई देश आपस में लड़ रहे हैं.. हिंसा का वातावरण फैला रहे हैं.. ऐसे में भारत ही है जो सम्पूर्ण विश्व में शांति, सद्भाव और समृद्धि का संदेश दे रहा है।
ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के पांच दिवसीय वैश्विक शिखर सम्मेलन का गरिमामय समापन हो गया, इस दौरान चले 8 सत्रों में डेढ़ सौ से अधिक वक्ताओं, उपराष्ट्रपति से लेकर केन्द्रीय मंत्री, राज्यमंत्री, सांसद, विधायक, वैज्ञानिक, मीडियाकर्मी और संत महात्माओं सहित 7 हज़ार लोगों ने मंथन कर निष्कर्ष निकाला कि आध्यात्म द्वारा ही विश्व में एकता, शांति और समृद्धि आएगी और आध्यात्म ही विश्व को एक सूत्र में पिरो सकता है।
लोकसभा स्पीकर बिरला ने ये भी कहा कि युवाओं में ऊर्जा होती है और उन पर सभी की नज़र रहती है, भारत युवा है… जो देश के केन्द्र बिंदु है, वहीं संस्था प्रमुख राजयोगिनी दादी जानकी ने सदा खुश रहने आबाद रहने के लिए अपने आशीर्वचन दिए। आगे जालोर-सिरोही सांसद देवजी एम. पटेल ने भी अपने विचारों को ज़ाहिर किया।
समापन समारोह के दौरान.. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और दादी जानकी ने संस्था द्वारा चलाए गए मेरा भारत, हरित भारत अभियान में सराहनीय कार्य करने पर बीके बहनों एवं भाईयों का सम्मान मोमेंटो देकर किया। साथ ही जयपुर से आए न्यू इंडियान एक्सप्रेस के सीनियर असिस्टेंट एडिटर राजेश असनानी, भास्कर न्यूज़ की स्थानीय संपादक बीके प्रियंका कौशल, दिल्ली यूएनआई की चीफ सब एडिटर शिवानी नोरियाल, नोएडा से आई न्यूज़ 24 की एसोसिएट एडिटर कविता सिंह चौहान को भी मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *