Abu Road, Rajasthan

राजस्थान में तेजी से करोना मरीज की महामारी फैल रही है। इसमें सिरोही जिला भी काफी हद तक प्रभावित हो रहा है। करोना मरीजों के बेहतर इलाज के लिए ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने पहल करते हुए संभाग का सबसे बड़ा जिले के आबू रोड स्थित मानसरोवर कोविड कम आईसोलेसन केन्द्र प्रशासन को दी है। जिसमें कोविड मरीजों का आक्सीजन के साथ इलाज शुरु हो गया है। इसके साथ आईसालेसन केन्द्र भी है।
इस संकट काल में आठ सौ बेड वाला ब्रह्माकुमारीज संस्थान के मानसरोवर आईसोलसन एवं कोविड केन्द्र में फिलहाल पांच सौ बेड का शुभारम्भ किया गया है। जिसमें 4 चिकित्सकों सहित 26 पैरामेडिकल स्टाफ पूरे मरीजो को 24 घंटै शिफट वाईज इलाज कर रहे है। फिलहाल सौ मरीज है। आने वाले दिनों में और भी मरीजों का इलाज होगा। आक्सीजन और दवाईयों का सारा खर्च जिला प्रशासन कर रहा है। जबकि मरीजों के तीनों टाईम नाश्ता और भोजन की व्यवस्था ब्रह्माकुमारीज संस्थान कर रहा है।
जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद तथा माउण्ट आबू उपखण्ड अधिकारी अभिषेक सुराणा के नेतृत्व में इस कोविड और आईसोलेसन केन्द्र की संचालन हो रहा है। यहॉं मरीजों को आध्यात्मिक और स्वच्छ वातावरण में मेडिटेशन के लिए करोना प्रभावितों को प्रेरित किया जाता है।
गौरतलब है कि पिछले वर्ष जब कारोना कॉल आया था तब ब्रह्माकुमारीज संस्थान इस विशाल बिल्डिंग को प्रशासन को दिया था। जिसमें पूरे वर्ष आने वाले मरीजों को सात्विक और शुद्ध भोजन की व्यवस्था भी ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने किया था। बेहतरीन वातावरण में यहॉं का रिकवरी रेट 99.2 प्रतिशत रहा था। जिसमें 3 हजार मरीज रिकवर हुए थे।

GWS Peace News

Learn More →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *