Sun. Aug 18th, 2019

योग का जनक भारत है.. मगर विदेश में इसके प्रचार और प्रसार का श्रेय मुख्यतः स्वामी विवेकानंद को जाता है… जिनसे प्रेरणा लेकर कई योग गुरुओं ने अनेक देशों में योग के महत्व पर प्रकाश डाला… चलिए आपको ले चलते है विदेश भूमि… जहां योग दिवस पर हजारों योग प्रेमी फिज़िकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ की फिटनेस को बढ़ाते नज़र आए..
1 सबसे पहले चलते है टेक्सास के ह्यूस्टन जहां ह्यूस्टन में इंडिया के कांसुलेट जनरल के साथ मिलकर ब्रह्माकुमारीज़ के सेवाकेंद्र पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन हुआ… टेक्सास में ब्रह्माकुमारीज़ की निदेशिका बीके हंसा ने सभा को राजयोग के महत्व पर प्रकाश डाला तो बीके मार्क ने मार्कटाउन पार्क में आयोजित पब्लिक इवेंट में राजयोग का प्रशिक्षण दिया…
2 मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की फिटनेस के लिए ‘इजी एक्सरसाइज फॉर द सोल एंड बॉडी‘ विषय के तहत रशिया के सेंट पीटर्सबर्ग में प्रोग्राम हुआ… सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रह्माकुमारीज़ की निदेशिका बीके संतोष, हठ योग प्रशिक्षक इरिना लेरिश्किना और राम चंदर ने सभा को उद्बोधित किया..
3 कनाडा के वैंकूवर शहर की जहां विशेष योग गुरुओं की उपस्थिति में कांसुलेट जनरल में आयोजित कार्यक्रम में वैंकूवर में ब्रह्माकुमारीज़ की सेंटर को-ऑर्डिनेटर बीके क्लोडिया को सभा को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया गया… इस अवसर पर इंडियन कौसुल जनरल अभिलाषा जोशी की विशेष मौजूदगी रही।
4 चाईना के शंघाई में भव्य रुप से योग कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें शंघाई में कौंसुल जनरल ऑफ इंडिया, वर्ल्ड कल्चरल कांग्रेस के प्रेज़िडेन्ट, इंटरनेशनल अलायंस ऑफ योगा के प्रेज़िडेन्ट एवं अन्य कई प्रख्यात हस्तियों समेत चाईना में ब्रह्माकुमारीज़ की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके सपना उपस्थित रही।
इस मौके पर ब्रह्माकुमारीज़ विशेष रुप से मेडिटेशन कराने के लिए आमंत्रित हुए थे। जहां बड़ी संख्या में मौजूद लोगों को बीके सदस्यों ने राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया… वहीं अंत में.. चाईना में विश्व सांस्कृतिक कांग्रेस के अध्यक्ष द्वारा बीके सपना को उनके आंतरिक सद्भाव में परिवर्तन लाने के लिए योगा कम्यूनिटी टीचर्स आवर्ड से सम्मानित किया गया।
5 जमैका के किंग्स्टन में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत ओम् ध्वनि से की गई, इस अवसर पर करीबन 200 लोगों को शारीरिक व्यायाम के साथ राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया गया, ब्रह्माकुमारीज़ की ओर बीके अरविंद ने संस्थान का परिचय दिया और राजयोग के महत्व के बारे में बताया। इस कार्यक्रम का आयोजन.. हाई कमीशन ऑफ इंडिया एवं आर्ट ऑफ लिविंग मिशनरी द्वारा किया गया था।
6 वियना के स्टैडपार्क का नज़ारा भी देखने लायक था… जहां अन्य कई लोगों समेत ब्रह्माकुमारीज़ के सदस्यों ने भी मुख्य रुप से भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान एम्बेसडर रेणु पॉल ने बताया कि योगा किस तरह लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *