Fri. Oct 23rd, 2020

Third International Yoga Day celebrated at many places in the country

ऐसे ही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में देश के कई शहरों में हजारों लोगों ने योग के साथ राजयोग के महत्व को जानकर इसे जीवन में शामिल करने का संकल्प लिया। आप अपने टेलिविजन स्क्रीन पर अलग अलग स्थानों की सुंदर तस्वीरें देख सकते हैं जिसे देखकर आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि महाराष्ट्र, पंजाब, .प्र. हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक झारखंड में किस तरह से हजारों लोगों ने योग को आधुनिक जीवन शैली का हिस्सा माना और जिंदगी को बेहतर बनाने की ओर कदम बढ़ाया।

इसमें से महाराष्ट्र के पनवेल में बीजेपी सदस्य अमित चौहान और अर्चना ठाकुर ने शिरकत की जिन्हें सेवाकेंद्र प्रभारी बीके तारा ने ईश्वरीय सौगात भेंटकर सम्मानित किया। 2 वहीं अन्य गांव में भी महिलाओं को तनमन से स्वस्थ बनने के लिए स्व सशक्तिकरण के लिए राजयोग का अभ्यास कराया।

पंजाब के पटियाला में राजयोग द्वारा स्वस्थ सुखी समाज के अर्न्तगत आयोजित कार्यक्रम में मिसेज इंडिया यूनिवर्स यूरेशिया रूचि नरूला, पी आर टी सी के चेयरमैन के के शर्मा ने शिरकत की तथा लोगों को योग से होने वाले लाभ बताए। वहीं बड़ी संख्या में लोगें ने योगासन किया।

.प्र के जबलपुर में योगाचार्य नीतू तिवारी ने सभी को योगा कराया। नेपियर टाउन सेवाकेंद्र प्रभारी बीके भावना ने राजयोग की विधि सिखाई। तथा इंदौर के कलानीनगर में श्री वैष्णव विद्यापीठ स्कूल के डायरेक्टर एस डी वैष्णव ने योग प्राणायाम के अनेक तरीके सिखाए तो सेवाकेंद्र प्रभारी बीके जयंति ने कमजोर मन को सशक्त बनाने का साधन राजयेग बताया।

वहीं हिमाचल प्रदेश के मंडी में सांसद श्रीराम स्वरूप शर्मा, विधायक जयराम ठाकुर, स्थानीय सेवाकेंद्र प्रभारी बीके शीला समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए और अंत में परमात्मा की शक्ति प्राप्त करने के लिए उनसे बुद्धियोग जोड़ने का संकल्प लिया।

कर्नाटक के शिवमोगा में योग फेस्टीवल सप्ताह में बीके बहनों ने शारीरिक बल के साथ मनोबल तथा आत्मबल बढ़ाने के लिए राजयोग के ज्ञान को स्पष्ट किया। इस उपलक्ष्य में योग संस्थान के अध्यक्ष रूद्र आराध्य, जगदगुरू श्री श्री मल्लिकार्जुन महास्वामी समेत कई संतों ने शामिल होकर योग के प्रति अपने विचार जाहिर किए। 

झारखंड के बापू वाटिका और आर टी सी इंटर कॉलेज में योगा डे मनाया गया। जिसमें एनसीसी कमांडेंट शंकर प्रसाद, रांची सेवाकेंद्र प्रभारी बीके निर्मला ने फिजिकल योगा और मेंटल योगा दोनों को स्वस्थ तन मन बनाने के लिए उपयोगी बताया। इसका लाभ स्कूली बच्चों ने उमंग उत्साह से लिया।

नोएडा के सेक्टर 48 सेवाकेंद्र द्वारा धूम धाम से तीसरा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। जिसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सलाहकार डॉ. हर्ष जौहरी ने कहा कि आज के समय में बढ़ते हुए स्ट्रेस और हाइपरटेंशन से बचने के लिए मेडिटेशन लाभकारी है। साथ ही आर डब्ल्यूए के अध्यक्ष जी सी शर्मा ने योगाभ्यास कराया। वहीं बीके रिचा ने राजयेग पर प्रकाश डाला और परमात्म शक्ति की अनुभूति कराई।

रायपुर के शांतिसरोवर में हजारों साधकों का मार्गदर्शन करने के लिए पतंजलि योग प्रशिक्षक भीष्म साहू तथा ज्ञान कुमार साहू ने योगासन से होने वाले लाभ बताएं और योगासन भी कराया। वहीं क्षेत्रीय निदेशिका बीके कमला ने कहा कि राजयोग से जीवन में स्थायी खुशी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *