Tue. Oct 20th, 2020

गुरूग्राम से है जहां मानेसर की कुछ ही दूरी पर स्थित दादी गुलज़ार शांति उपवन का उद्घाटन, भव्य समारोह के साथ किया गया आपको दिखाएंगे समारोह का नज़ारा लेकिन उससे पहले हम आपको दिखाते हैं दादी गुलज़ार शांति उपवन की तस्वीरें जो काफी सालों तक संस्थान की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी गुलज़ार की योग और तपस्या स्थली रही है।
ये भव्य, मनोहारी नज़ारा है 4 एकड़ की भूमि पर बने दादी गुलज़ार शांति उपवन का जहां आते ही मन को गहन शांति की अनुभूति होने लगती है योग साधना के लिए बने बाबा के कमरे में मन सहज ही परमात्मा की याद में टिक जाता है राजयोगिनी दादी गुलज़ार के अनोखे जीवन सफर की कहानी बयां करता ये कक्ष आने वालों को प्रेम व शक्ति स्वरूप का अनुभव कराता है, हरियाली से आच्छादित यह उपवन योग साधना, आध्यात्मिक अध्ययन के लिए अति उपयुक्त स्थान है।
अब आगे बढ़ते हैं इस उपवन के उद्घाटन अवसर पर आयोजित भव्य समारोह की ओर जिसमें संस्था की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने अपने आशीवर्चन दिए और संस्था के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, ओआरसी की निदेशिका बीके आशा, सह निदेशिका बीके गीता, हरिनगर सेवाकेंद्रों की प्रभारी बीके शुक्ला, महिला प्रभाग की अध्यक्षा बीके चक्रधारी समेत अनेक वरिष्ठ अतिथियों ने अपनी शुभकामनाएं दी।
इस कार्यक्रम में दिल्ली एवं एनसी आर से अनेक संस्था के सदस्य उपस्थित रहे जिन्हें अन्य कई विशिष्ट अतिथियों व बीके सदस्यों ने इस उपवन के शांतमय व शक्तिशाली वातावरण का महत्व बताते हुए इसका लाभ लेने की बात कही। इस भव्य समारोह से पूर्व दिल्ली एवं एनसीआर की टीचर्स के लिए स्नेह मिलन समारोह का सुंदर आयोजन गुरूग्राम के ओम शांति रिट्रीट सेंटर में किया गया जिसमें सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों में अपनी बहुमूल्य सेवाएं दे रहीं वरिष्ठ सदस्यों व संस्था के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन की भी विशेष मौजूदगी रही। इस भव्य समारोह में फिल्म अभिनेत्री ग्रेसी सिंह द्वारा प्रस्तुत की गई सुंदर नृत्यनाटिका व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सभी का आध्यात्मिक रीति से मनोरंजन कर रहे थे। दो दिवसीय भव्य समारोह के दौरान सिंगर ब्रिजेश मिश्रा समेत अनेक अतिथियों ने शिरकत की और परिसर में हुए सुखद अनुभव को सभी के साथ साझा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *